S M L

हिट रिफ्रेश: प्यार के लिए माइक्रोसॉफ्ट की नौकरी छोड़ना चाहते थे नडेला

माइक्रोसॉफ्ट के सीईओ नडेला की प्रेम कहानी का जिक्र उनकी नई किताब 'हिट रिफ्रेश' में है

Updated On: Sep 26, 2017 02:37 PM IST

Bhasha

0
हिट रिफ्रेश: प्यार के लिए माइक्रोसॉफ्ट की नौकरी छोड़ना चाहते थे नडेला

माइक्रोसॉफ्ट के सीईओ सत्य नडेला के काम के बारे में सब जानते हैं. लेकिन क्या आप यह जानते हैं कि नडेला ने अपने प्यार के लिए अपना ग्रीन कार्ड लौटा दिया था.

जी हां! यह सच है. नडेला ने अपने जीवन ले जुड़ी कई दिलचस्प बातों का खुलासा किया है. उन्होंने बताया कि अपनी नवविवाहिता पत्नी अनुपमा को अमेरिका ने जाने के लिए उन्होंने अपना ग्रीन कार्ड लौटा दिया था. इसके बाद उन्होंने एच-1 वीजा के लिए आवेदन किया था.

क्या था मामला?

नडेला के पास अमेरिका का ग्रीन कार्ड था, जो उनकी पत्नी को अमेरिका लाने की राह में मुश्किल खड़ा कर रहा था. नडेला ने अपने प्यार के लिए ऐसा किया, लेकिन माइक्रोसॉफ्ट में इसके लिए उनकी काफी आलोचना हुई थी.

अपने करियर के शुरुआती दौर में ग्रीन कार्ड होते हुए भी एक समय पर उन्होंने माइक्रोसॉफ्ट में नौकरी छोड़ने और भारत लौटने पर गंभीरता से विचार किया था.

क्या थी मुश्किल?

अमेरिकी कानून के मुताबिक, यजि कोई ग्रीन कार्ड होल्डर अमेरिकी नागरिक के अलावा किसी दूसरे से शादी करता या करती है तो उसकी पत्नी या पति का वीजा खारिज कर दिया जाता है. ऐसा ही सत्य नडेला के साथ भी हुआ. जब सत्य नडेला ने अनु से शादी की तब वे सिएटल में रहते थे. ग्रीन कार्ड होने की वजह से वे अनु को सिएटल नहीं ला पा रहे थे क्योंकि नियम के मुताबिक पत्नी का वीजा खारिज हो चुका था.

इन दिलचस्प बातों का खुलासा उन्होंने अपनी किताब ‘हिट रिफ्रेश’ में बताई हैं. किताब में उन्होंने कहा, 'यहां काम करने के दौरान एच1 बी वीजा आपको अपने साथी को अमेरिका लाने की इजाजत देता है. यह इस आव्रजन कानून का उल्टा तर्क है. मैं इसमें कुछ नहीं कर सकता था. अनु मेरी प्राथमिकता थी और इससे मेरा फैसला आसान हो गया.'

नडेला ने बताया कि वह वापस दिल्ली में अमेरिकी दूतावास गए और वहां ग्रीन कार्ड वापस कर एच1 बी वीजा के लिए आवेदन किया जिसके बाद वह अपनी पत्नी को सिएटल ला पाने में कामयाब हुए.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
#MeToo पर Neha Dhupia

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi