S M L

रिकॉर्ड निचले स्तर पर रुपया, डॉलर के मुकाबले 74.06 रुपए पहुंचा

अमेरिकी डॉलर के मुकाबले रुपए में लगातार गिरावट का दौर जारी है.

Updated On: Oct 08, 2018 09:21 PM IST

Bhasha

0
रिकॉर्ड निचले स्तर पर रुपया, डॉलर के मुकाबले 74.06 रुपए पहुंचा

अमेरिकी डॉलर के मुकाबले रुपए में लगातार गिरावट का दौर जारी है. सोमवार को डॉलर के मुकाबले एक बार फिर रुपया लुढ़का और 30 पैसे की भारी गिरावट के साथ 74.06 रुपए प्रति डॉलर की अब तक के रिकार्ड निचले स्तर पर आ गया.

दुनिया की अन्य मुद्राओं की तुलना में डॉलर के लगातार मजबूत होने और देश से विदेशी पूंजी की निकासी जारी रहने से रुपए में गिरावट बनी हुई है. रुपए में कारोबार की शुरुआत 14 पैसे की गिरावट के साथ हुई. प्रमुख वैश्विक मुद्राओं की तुलना में डॉलर के मजबूत होने से रुपए की धारणा प्रभावित हुई. दिन के कारोबार में रुपया 73.76 रुपए तक सुधर गया लेकिन यह स्थिति ज्यादा समय तक कायम नहीं रह सकी और बाद में रुपया 74.10 रुपए तक टूट गया.

कारोबार के अंत में रुपया 30 पैसे की गिरावट के साथ 74.06 रुपये प्रति डॉलर पर बंद हुआ जो लगातार पांचवें सत्र की गिरावट दर्शाता है. पिछले सप्ताह शुक्रवार को रुपया 18 पैसे गिरकर 73.76 रुपए प्रति डॉलर पर बंद हुआ था.

बीएनपी पारिबा के शोध विश्लेषक सैफ मुकदम ने कहा, 'मजबूत डॉलर और कच्चे तेल के बढ़ते दाम के बीच रुपए को लेकर धारणा नकारात्मक बनी हुई है. अमेरिका के आर्थिक आंकड़ों में मजबूती से डॉलर के लिए मांग बढ़ती जा रही है. अमेरिका के फेडरल रिजर्व के जरिए ब्याज दर में 0.25 फीसदी बढ़ोतरी से भी डॉलर में मजबूती का रुख है. फेडरल रिजर्व ने आगे और मजबूती का संकेत दिया है.'

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
Jab We Sat: ग्राउंड '0' से Rahul Kanwar की रिपोर्ट

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi