S M L

रुपए ने हासिल की मजबूती, 70.67 के स्तर पर पहुंचा

विदेशों में कुछ अन्य मुद्राओं की तुलना में डॉलर के कमजोर होने से रुपए में मजबूती दर्ज की जा रही है.

Updated On: Nov 22, 2018 06:28 PM IST

FP Staff

0
रुपए ने हासिल की मजबूती, 70.67 के स्तर पर पहुंचा

रुपया में एक बार मजबूती देखी जा रही है. गुरुवार के दिन डॉलर के मुकाबले रुपया फिर मजबूती के साथ देखा गया. विदेशों में कुछ अन्य मुद्राओं की तुलना में डॉलर के कमजोर होने से रुपए में मजबूती दर्ज की जा रही है. साथ ही क्रूड के सस्ते होने का भी असर रुपए में मजबूती के तौर पर देखा गया है.

रुपए में मजबूती का आलम इस कदर देखा गया कि रुपया 71 का आंकड़ा भी तोड़ चुका है. गुरुवार के दिन रुपए को एक डॉलर के मुकाबले 70.67 पर कारोबार करते हुए देखा गया. रुपए का ये 12 हफ्तों का उच्चतम स्तर है. जानकारों की माने तो अगर दिसंबर तक ही रुपए में ये समर्थन जारी रहा तो रुपए में डॉलर के मुकाबले और मजबूती भी देखी जा सकती है.

दरअसल, रुपए में ये मजबूती क्रूड की कीमतों में आई गिरावट के कारण देखा जा रहा है. सितंबर 2018 से अब तक क्रूड की कीमतें 30 फीसदी तक गिर चुकी है. जिसके कारण रुपए में ये गिरावट दर्ज की है. भारत के आयात बिल में क्रूड की काफी बड़ी हिस्सेदारी है क्योंकि भारत जरूरत का 80 फीसद तेल आयात करता है. वहीं तेल के सस्ते होने के कारण हमारा आयात भी सस्ता हुआ है और इसका सीधा असर रुपए पर देखा गया है. साथ ही डॉलर दूसरी विदेशी मुद्राओं की तुलना में कमजोर हुआ है. इसके कारण भी रुपया मजबूत हुआ है.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
Jab We Sat: ग्राउंड '0' से Rahul Kanwar की रिपोर्ट

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi