S M L

डॉलर से डरा रुपया: 70 रुपए से पार हुई 1 डॉलर की कीमत

अमेरिकी डॉलर की कीमत पहली बार 70 रुपए के पार पहुंच गई है. मंगलवार को एक डॉलर की कीमत 70.07 रुपए हो गई

Updated On: Aug 14, 2018 12:26 PM IST

FP Staff

0
डॉलर से डरा रुपया: 70 रुपए से पार हुई 1 डॉलर की कीमत

भारतीय रुपए में बड़ी गिरावट दर्ज की गई है. एक डॉलर की कीमत अब 70 रुपए से ज्यादा हो गई है. रुपया अब तक के सबसे निचले स्‍तर पर पहुंच गया है. मंगलवार सुबह भारी गिरावट के बाद एक अमेरिकी डॉलर की तुलना में रुपए की कीमत 70.07 हो गई है.

बताया जा रहा है कि 2018 में रुपए की कीमत प्रति अमेरिकी डॉलर के मुकाबले 10 फीसदी तक गिरी है. वहीं डॉलर पहली बार 70 रुपए के पार पहुंचा गया है.

तुर्की के जारी आर्थिक संकट से वैश्विक अर्थव्यवस्था के प्रभावित होने की आशंका से भारतीय रुपया भी अछूता नहीं है. इस वजह से सोमवार को भी अमेरिकी डॉलर के मुकाबले रुपया 1.08 रुपए यानी 1.57 प्रतिशत की भारी गिरावट के साथ 69.91 रुपए प्रति डॉलर पर पहुंच गया था.

Dollars

अमेरिकी मुद्रा डॉलर में पिछले कुछ दिनों से लगातार मजबूती दर्ज की गई है

तुर्की की मुद्रा लीरा में लगभग 8 प्रतिशत की भारी गिरावट दर्ज की गई. इस दौरान अमेरिकी मुद्रा अन्य वैश्विक मुद्राओं की तुलना में मजबूत हो गई. एक सरकारी बैंक के कोषाध्यक्ष ने कहा, 'रुपए में मुख्य तौर पर जो गिरावट आई है वह तुर्की की मुद्रा लीरा की वजह से आई है.’ उन्होंने कहा कि विदेशी संस्थागत निवेशक (एफआईआई) की ओर से प्रवाह में कमी और बढ़ती तेल कीमतों से भी रुपया प्रभावित हुआ है.

क्या है तुर्की संकट?

अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने शुक्रवार को तुर्की से स्टील और एल्युमिनियम के आयात पर शुल्क दोगुना करने की घोषणा की थी. ट्रंप ने यह कदम ऐसे समय में उठाया है जब तुर्की पहले ही आर्थिक संकट से गुजर रहा है और अमेरिका के साथ कूटनीतिक विवादों में उलझा हुआ है. इससे वहां की करेंसी में गिरावट गहरा गई.

(भाषा से इनपुट)

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
KUMBH: IT's MORE THAN A MELA

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi