S M L

कमजोर रुपए पर बोले रघुराम राजन- 2013 के मुकाबले बेहतर हैं हालात

रघुराम राजन ने टर्की संकट पर बात करते हुए कहा कि खराब नीतियों की वजह से टर्की में आर्थिक संकट गहरा रहा है

Updated On: Aug 16, 2018 04:39 PM IST

FP Staff

0
कमजोर रुपए पर बोले रघुराम राजन- 2013 के मुकाबले बेहतर हैं हालात

अमेरिकी डॉलर के मुकाबले भारतीय रुपए में गिरावट थमने का नाम नहीं ले रही है. एक डॉलर के मुकाबले भारतीय रुपया अब तक के सबसे निचले स्तर 70 के भी नीचे फिसल गया है. आरबीआई के पूर्व गवर्नर रघुराम राजन की माने तो   उभरते बाजार के हालात 2013 के मुकाबले काफी अच्छे हैं. इसलिए रुपए की गिरावट से ज्यादा टेंशन नहीं लेनी चाहिए. वहीं टर्की संकट पर रघुराम राजन ने कहा कि टर्की में खराब नीतियों की वजह से दिक्कत देखने को मिल रही है. कुछ देश बेहद नाजुक दौर में हैं और टर्की के हालात से करेंसी संकट बढ़ने का डर है.

क्यों गिर रहा है रुपया

सीएनबीसी के साथ एक्सक्लूसिव बातचीत में रघुराम राजन ने कहा कि रुपये में गिरावट चिंता का विषय नहीं है. उन्होंने कहा कि एमर्जिंग मार्केट्स के हालात 2013 के मुकाबले काफी अच्छे हैं. इसलिए रुपये के गिरने से कोई खतरा नहीं है. दरअसल, भारत में महंगाई दर दुनिया के मुकाबले ज्यादा है, ऐसे में रुपये में थोड़ी और कमजोरी देखने को मिल सकती है. उन्होंने कहा कि हालात बेहतर होने के लिए रुपये में और कमजोरी आनी चाहिए.

टर्की संकट पर बोले रघुराम राजन

रघुराम राजन ने टर्की संकट पर बात करते हुए कहा कि खराब नीतियों की वजह से टर्की में आर्थिक संकट गहरा रहा है. सिर्फ टर्की ही नहीं कई और देशों की हालत भी नाजुक है. टर्की में करेंसी संकट बढ़ने का अभी भी डर है. डॉलर इंडेक्स की ऊंचाई और अमेरिका के फैसले से टर्की में यह हालात बने हैं. दरअसल, टर्की के मेटल इंपोर्ट पर ड्यूटी को अमेरिका ने दोगुनी कर दिया है, जिसकी वजह से करेंसी मार्केट में हड़कंप है. अमेरिका के इस कदम से टर्की की करेंसी लीरा अब तक 40 फीसदी टूट चुकी है. वहीं, डॉलर इंडेक्स 14 महीने की ऊंचाई पर है.

(न्यूज 18 से साभार)

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
Ganesh Chaturthi 2018: आपके कष्टों को मिटाने आ रहे हैं विघ्नहर्ता

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi