S M L

50 रुपए का नया नोट आ गया, जानिए क्या है खास!

मार्केट में जल्द 50 रुपए का नया नोट दिखने लगेगा. आरबीआई की कुछ चेस्ट में ये पहुंच गए हैं

Updated On: Aug 02, 2017 01:43 PM IST

FP Staff

0
50 रुपए का नया नोट आ गया, जानिए क्या है खास!

मार्केट में जल्द 50 रुपए का नया नोट दिखने लगेगा. आरबीआई की कुछ चेस्ट में ये पहुंच गए हैं. 50 रुपए के इस नोट का रंग नीला होगा. इससे पहले पिछले साल सरकार गुलाबी रंग का 2,000 रुपए का और स्टोन ग्रे कलर का 500 रुपए का नया नोट लेकर आई थी.

पिछले हिस्से में होगा दक्षिण भारत के मंदिर का फोटो

एक सीनियर गवर्नमेंट ऑफिसर ने बताया कि 50 रुपए के नए नोट में ब्लैकिश ग्रे कलर टोन में महात्मा गांधी का एक स्केच होगा. वहीं इसके पिछले हिस्से में दक्षिण भारत के एक मंदिर का फोटो होगा.

चलते रहेंगे पुराने नोट

रिजर्व बैंक ने दिसंबर 2016 में कहा था कि वह जल्द ही 20 रुपए और 50 रुपए के नए नोट लेकर आएगा. लेकिन 20 और 50 रुपए के पुराने नोट भी चलते रहेंगे. करेंसी नोटों को अलग-अलग रंगों में इसलिए लाया जा रहा है ताकि जो लोग अशिक्षित हैं, उन्हें इन नोटों को पहचानने में कोई दिक्कत न हो. नोटों के पिछले हिस्से में संस्कृति, ऐतिहासिक जगहों, भारत के वैज्ञानिक कौशल और टेक्नोलॉजी के क्षेत्र में बढ़ते कदम से जुड़े प्रतीकों को लिया जा रहा है.

आरबीआई की कुछ चेस्ट में पहुंच गए हैं 50 के नए नोट

2,000 रुपए के नोट में जहां मंगलयान की तस्वीर ली गई है. वहीं 500 रुपए के नोट में दिल्ली स्थित लाल किले का फोटो है. नए नोटों में देवनागरी लिपि के अंक और महात्मा गांधी के गोल रिम वाले चश्में को भी शामिल किया गया है. 50 रुपए का जो नोट चलन में है, उसमें पिछले हिस्से में पॉर्लियामेंट की बिल्डिंग है और यह गुलाबी-बैंगनी रंग का है. 50 रुपए के नए नोट डिस्ट्रीब्यूशन के लिए पहले ही रिजर्व बैंक के कुछ चेस्ट में पहुंच गए हैं.

(साभार न्यूज 18)

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
Ganesh Chaturthi 2018: आपके कष्टों को मिटाने आ रहे हैं विघ्नहर्ता
Firstpost Hindi