S M L

PNB धोखाधड़ी: सरकारी बैंकों का विशेष ऑडिट शुरू करेगा RBI

कारोबार के नाम ज्यादातर लोन लेकर धोखाधड़ी को अंजाम देते हैं

Updated On: Mar 11, 2018 05:57 PM IST

Bhasha

0
PNB धोखाधड़ी: सरकारी बैंकों का विशेष ऑडिट शुरू करेगा RBI

एक के बाद एक कई बैंकों के घोटालों और डूबते लोन से परेशान आरबीआई सख्ती बरतने की तैयारी में है. रिजर्व बैंक सरकारी बैंकों की स्पेशल ऑडिट करवाना चाहता है. इस ऑडिट में खास फोकस बैंकों की तरफ जारी हो रहे लेटर ऑफ अंडरटेकिंग (एलओयू) पर दिया जाएगा.

सूत्रों के मुताबिक, आरबीआई ने सभी बैंकों से एलओयू की जानकारी मांगी है. इसमें बकाया राशि के बारे में भी पूछा गया है. आरबीआई यह भी चेक करेगा कि एलओयू जारी करने से पहले बैंकों के पास लोन लिमिट की अनुमति थी या नहीं. आरबीआई इस पर भी नजर रखेगा कि गारंटी पत्र जारी करने से पहले बैंकों के पास पर्याप्त नकद मार्जिन था या नहीं.

बढ़ता फर्जीवाड़ा 

सूत्रों के मुताबिक, पंजाब नेशनल बैंक-नीरव मोदी धोखाधड़ी सहित ज्यादातर मामले धोखाधड़ी से जुड़े हुए हैं. इसके अलावा जानबूझकर लोन नहीं चुकाने वाले मामले में भी कारोबार के नाम पर लोन लिए गए हैं.

 

 

 

हाल ही में पीएनबी में एलओयू के नाम पर 12,646 करोड़ रुपए की धोखाधड़ी हुई है. इस घटना के बाद ही आरबीआई ने ऑडिट करने का फैसला किया है.

नीरव मोदी का मामला सामने आने के बाद सीबीआई ने दिल्ली के हीरा निर्यातक द्वारका दास सेठ इंटरनेशनल के खिलाफ अोरिएंटल बैंक ऑफ कॉमर्स में 389.85 करोड़ रुपए की धोखाधड़ी का मामला दर्ज किया है.

 

 

 

इसी तरह 2015 के बैंक ऑफ बड़ौदा धोखाधड़ी मामले में भी दिल्ली के दो कारोबारियों ने कारोबार के नाम पर 6,000 करोड़ रुपए का चूना लगाया था.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
#MeToo पर Neha Dhupia

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi