S M L

जल्दी ही एटीएम से निकलेंगे 200 रुपए के नए करारे नोट

भारत में वर्तमान में 2.2 लाख एटीएम हैं, उनमें 200 के नोट को फिट करने के लिए बदलाव करने में लगभग 110 करोड़ रुपए का खर्च आएगा

FP Staff Updated On: Jan 04, 2018 01:18 PM IST

0
जल्दी ही एटीएम से निकलेंगे 200 रुपए के नए करारे नोट

200 रुपए के नोट को आए काफी समय हो गया लेकिन यह अभी तक लोगों के पास नहीं पहुंच पाया है या बाजार में इसकी उपलब्धता बाकी नोटों जैसी नहीं है. इसी को देखते हुए भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) ने बैंकों से कहा है कि इसको एटीएम में मुहैया कराए जिससे कि आम लोगों तक नोट पहुंच पाए.

इकोनॉमिक टाइम्स की खबर के मुताबिक, जो लोग इस कवायद से जुड़े हैं उन्होंने कहा है कि इसके लिए बैंकों पर 110 करोड़ का बोझ आएगा.

आरबीआई ने बैंकों से कहा है कि जितनी जल्दी हो सके, आप बैंकों के एटीएम में दो सौ रुपए के नोट को मुहैया कराए. यह एक अच्छा कदम है क्योंकि लोगों को छोटे नोट की जरुरत है. मामले से जुड़े एक अधिकारी ने नाम नहीं बताने के शर्त पर कहा कि इस पूरे प्रक्रिया को पूरा होने में 5-6 महीना लग सकता है.

नोटबंदी के वक्त प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भ्रष्टाचार पर रोक लगाने के लिए 1000 के बड़े नोट को बंद किया था लेकिन बाद में दो हजार के नोट आने पर उनके इस कदम की आलोचना हुई. ऐसा माना जा रहा है कि उसी के बाद आऱबीआई ने यह कदम उठाया है.

आंकड़ों से पता चलता है कि एटीएम से पैसे निकालने का ग्राफ तेजी से बढ़ रहा है. सितंबर 206 में एटीएम से 2.44 लाख करोड़ की निकासी हुई जबकि सितंबर 2017 में यह बढ़ कर 2.44 लाख करोड़ पहुंच गया था. आंकड़ों के मुताबिक, जब प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 8 नवंबर 2016 को नोटबंदी की घोषणा की थी तब के मुकाबले 95 प्रतिशत करेंसी मार्केट में आ गई है. औऱ यह वर्तमान में 17 लाख है.

भारत में वर्तमान में 2.2 लाख एटीएम हैं. उनमें दो सौ रुपए के नोट को फिट करने के लिए बदलाव करने में लगभग 110 करोड़ रुपए का खर्च आएगा और यह काम लगभग 6 महीने में पूरा हो जाएगा. कुछ बैंक एटीएम में बदलाव के कार्य को करवाना शुरू भी कर चुके हैं.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
DRONACHARYA: योगेश्वर दत्त से सीखिए फितले दांव

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi