S M L

एयरटेल Vs जियो: एपल वॉच सीरीज 3 को लेकर दर्ज कराई शिकायत

रिलायंस जियो और एयरटेल दोनों एपल वॉच सीरीज 3 पेश कर रही हैं लेकिन एयरटेल ने वॉच के लिए अपना सर्वर देश के बाहर लगाया है जो नियमों के खिलाफ है

Updated On: May 13, 2018 03:11 PM IST

Bhasha

0
एयरटेल Vs जियो: एपल वॉच सीरीज 3 को लेकर दर्ज कराई शिकायत

रिलायंस जियो ने भारती एयरटेल के खिलाफ दूरसंचार विभाग में शिकायत दर्ज कराई है. कंपनी पर आरोप है कि एयरटेल एपल वॉच सीरीज 3 पर ईसिम सेवाओं की पेशकश कर रही है जो लाइसेंसी नियमों का उल्लंघन है. जियो ने इस सेवा को तत्काल बंद करने की मांग की है.

क्या है शिकायत?

दूरसंचार विभाग को लिखे पत्र में जियो ने कहा है, ‘एपल वॉच सीरीज 3 सर्विस में एयरटेल यूनिफाइड लाइसेंसी शर्तों का उल्लंघन कर रही है.' इस मामले में एयरटेल को भेजी गई ईमेल का कोई जवाब नहीं मिला है. रिलायंस जियो और भारती एयरटेल दोनों 11 मई से एपल वॉच सीरीज 3 की पेशकश कर रही है.

किसी ग्राहक के एपल वॉच और आईफोन में एक ही नंबर होता है. ग्राहक ई-सिम के जरिए आईफोन और एपल वॉच दोनों इस्तेमाल कर सकते हैं. ई-सिम को आईफोन सिम के साथ वायरलेस कनेक्ट कर सकते हैं.

ई-सिम चलाने के लिए इस्तेमाल होने वाले नोड (संपर्क बिंदु) में नेटवर्क और यूजर्स की जानकारी शामिल होती है. इसमें ऑपरेटर की पहचान, सिम की डिटेल, पिन, सिम की फाइलों को दूर से ऑपरेट करने की भी सुविधा होती है.

क्या है नियम का उल्लंघन?

11 मई को लिखे इस पत्र में जियो ने आरोप लगाया है कि एयरटेल ने ई-सिम के लिए जरूरी नोड भारत में नहीं लगाए हैं. कंपनी का कहना है कि एपल वॉच सीरीज 3 के लिए जरूरी सर्वर विदेश में हैं. यह लाइसेंस के नियमों के खिलाफ है. यूनिफाइड लाइसेंस के अनुसार कोई भी दूरसंचार कंपनी अपने सर्वर देश के बाहर नहीं लगा सकती.

जियो का कहना है कि भारती एयरटेल को वैध तरीके से रोक या निगरानी का काम नहीं किया है. एयरटेल द्वारा सेवा शुरू करने से पहले इस तरह का महत्वपूर्ण कार्य नहीं करना राष्ट्रीय सुरक्षा हितों से समझौता है. जियो ने यह भी आरोप लगाया है कि एयरटेल ने नेटवर्क के एक महत्वपूर्ण हिस्से को देश से बाहर लगाने का काम जानबूझकर किया है.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
Ganesh Chaturthi 2018: आपके कष्टों को मिटाने आ रहे हैं विघ्नहर्ता

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi