S M L

रिलायंस इंडस्ट्रीज देश की सबसे बड़ी कंपनी बनी

FP Staff Updated On: Jul 31, 2018 09:06 PM IST

0
रिलायंस इंडस्ट्रीज देश की सबसे बड़ी कंपनी बनी

रिलायंस इंडस्ट्रीज देश की सबसे बड़ी कंपनी बन गई है. मार्केट कैपिटलाइजेशन के मामले में रिलायंस ने टीसीएस को पीछे छोड़ दिया है. मंगलवार को कंपनी का मार्केट कैप 7.51 लाख करोड़ रुपए हो गया. वहीं, टीसीएस (टाटा कंसल्टेंसी सर्विसेस) के शेयर में आई गिरावट के चलते उसका मार्केट कैप गिरकर 7.43 लाख करोड़ रुपए रह गया है. एक्सपर्ट्स का मानना है कि रिलायंस के पहली तिमाही (अप्रैल-जून 2018) नतीजे (आमदनी और मुनाफा) अनुमान से बेहतर रहे है. इसीलिए कंपनी के शेयर में तेजी देखने को मिल रही है.

रिलायंस इंडस्ट्रीज लिमिटेड के शेयरों में काफी समय से बढ़ोतरी का दौर बना हुआ है. इस कारोबारी हफ्ते के पहले दो दिन कंपनियों के शेयरों में भारी तेजी देखने को मिली है. मंगलवार को कंपनी का शेयर 3.14 फीसदी बढ़कर 1185.85 रुपए के भाव पर बंद हुआ. इस तेजी का फायदा कंपनी को बढ़े हुए मार्केट कैप के तौर पर मिला है.

ये हैं देश की 10 सबसे बड़ी कंपनियां-

बाजार मूल्य के लिहाज से अब रिलायंस इंडस्ट्री देश की सबसे बड़ी और टीसीएस दूसरी बड़ी कंपनी है, तीसरे नंबर पर एचडीएफसी बैंक है जिसका कुल बाजार मूल्य 5.72 लाख करोड़ रुपए है. चौथे नंबर पर 3.68 लाख करोड़ रुपए के साथ हिंदुस्तान यूनिलीवर, पांचवें पर 3.63 लाख करोड़ रुपए के साथ आईटीसी, छठे पर 3.33 लाख करोड़ के साथ एचडीएफसी, सातवें पर 2.93 लाख करोड़ रुपए के साथ इंफोसिस, आठवें पर 2.86 लाख करोड़ के साथ मारुति सुजुकी, नौवें पर 2.63 लाख करोड़ के साथ स्टेट बैंक और 10वें पर 2.47 लाख करोड़ रुपए के साथ कोटक महिंद्रा बैंक है.

((डिस्क्लोजरः फ़र्स्टपोस्ट हिंदी रिलायंस इंडस्ट्रीज की कंपनी नेटवर्क18 मीडिया एंड इन्वेस्टमेंट लिमिटेड का हिस्सा है. नेटवर्क18 मीडिया एंड इंवेस्टमेंट लिमिटेड का स्वामित्व रिलायंस इंडस्ट्रीज के पास है))

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
सदियों में एक बार ही होता है कोई ‘अटल’ सा...

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi