S M L

आरबीआई ने की रेपो रेट में 0.25 फीसदी की कटौती, सस्ता होगा होम लोन

रेपो रेट 6.25 फीसदी से घटकर 6 फीसदी हो गया है

FP Staff Updated On: Aug 02, 2017 04:38 PM IST

0
आरबीआई ने की रेपो रेट में 0.25 फीसदी की कटौती, सस्ता होगा होम लोन

लंबे इंतजार के बाद आखिरकार आरबीआई ने राहत की खबर दे दी है. आरबीआई के गवर्नर उर्जित पटेल ने मॉनेटरी पॉलिसी रिव्यू में रेपो रेट में 0.25 फीसदी की कटौती करने का ऐलान कर दिया है. चार सदस्यों ने 0.25 फीसदी की कटौती के पक्ष में वोट दिया. 100 बेसिस अंक का मतलब 1 फीसदी है.

आरबीआई ने कहा है कि अब रेपो रेट 6.25 फीसदी से घटाकर 6.00 फीसदी कर दिया गया है. इसी तरह रिवर्स रेपो रेट को घटाकर 5.75 फीसदी कर दिया गया है और बैंक रेट 6.25 फीसदी.

पॉलिसी रिव्यू कमिटि ने निजी निवेश में नई जान फूंकने, बुनियादी ढांचा क्षेत्र की बाधाओं को दूर करने तथा प्रधानमंत्री आवास योजना पर विशेष जोर देने की जरूरत पर बल दिया.

एमपीसी ने खुदरा मुद्रास्फीति 4 प्रतिशत रखने के लक्ष्य के साथ मौद्रिक नीति के रूख को तटस्थ रखने और आने वाले आंकड़ों पर नजर रखने का फैसला किया है.

रिजर्व बैंक ने कहा कि वह कंपनियों के फंसे कर्ज (एनपीए) और सार्वजनिक क्षेत्र के बैंकों में नई पूंजी डालने के लिए सरकार के साथ मिलकर काम कर रहा है.

उर्जित पटेल ने कहा कि दरों में 0.25 प्रतिशत की कटौती महंगाई से संबंधित सभी मुद्दों को ध्यान में रखकर उठाया गया कदम है. जीएसटी और अच्छे मॉनसून की वजह से महंगाई में कमी आई है.

उर्जित पटेल ने यह भी कहा कि बैंकों के पास ब्याज दरों में कटौती के लिए और गुंजाइश है. इससे विशेषरूप से ऐसे क्षेत्रों को फायदा होगा जिन्हें अभी तक इसका लाभ नहीं मिल पाया है.

क्या होगा असर?

रेपो रेट में 0.25 फीसदी कटौती के बाद आम आदमी पर कर्ज का बोझ कम होगा. रेपो रेट कम होने से 20 साल के लिए 30 लाख रुपए के होम लोन पर कुल 1.14 लाख रुपए कम चुकाने होंगे.

कर्ज सस्ता होने के आसार बढ़े

महंगाई दर में लगातार कमी आने के बाद RBI गवर्नर उर्जित पटेल ने पॉलिसी में दरों में कमी की है. इससे पहले एसबीआई की चेयरमैन अरुंधति भट्टाचार्य ने भी कहा था कि रेट कट होता है, तो ये खुशी की बात होगी. वहीं, एक्सिस बैंक की एमडी और सीईओ शिखा शर्मा ने कहा था कि रेट कट से सेंटिमेंट अच्छे होंगें.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
SACRED GAMES: Anurag Kashyap और Nawazuddin Siddiqui से खास बातचीत

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi