S M L

RBI ने ICICI बैंक पर लगाया 59 करोड़ रुपए का जुर्माना, जानिए क्यों

आईसीआईसीआई बैंक पर 26 मार्च के एक आदेश के तहत 58.9 करोड़ रुपए का जुर्माना लगाया है

Updated On: Mar 29, 2018 06:21 PM IST

FP Staff

0
RBI ने ICICI बैंक पर लगाया 59 करोड़ रुपए का जुर्माना, जानिए क्यों

रिजर्व बैंक ने प्रतिभूतियों (सिक्योरिटीज) की प्रत्यक्ष बिक्री के प्रावधानों का उल्लंघन करने पर आईसीआईसीआई बैंक के ऊपर 58.9 करोड़ रुपए का जुर्माना लगाया है.

केंद्रीय बैंक ने गुरुवार को जारी अधिसूचना में कहा, ‘रिजर्व बैंक ने प्रतिभूतियों की प्रत्यक्ष बिक्री के संबंध में जारी दिशानिर्देशों का पालन नहीं करने के कारण आईसीआईसीआई बैंक पर 26 मार्च के एक आदेश के तहत 58.9 करोड़ रुपए का जुर्माना लगाया है.’ रिजर्व बैंक ने कहा कि यह कदम नियम का पालन नहीं करने पर उठाया गया है.

चंदा कोचर पर उठ रहे हैं सवाल 

इससे पहले आईसीआईसीआई बैंक के निदेशक मंडल ने अपनी प्रबंध निदेशक एवं मुख्य कार्यकारी अधिकारी (सीईओ) चंदा कोचर के नेतृत्व में पूरा भरोसा व्यक्त किया. इसके साथ ही बोर्ड ने वीडियोकॉन ग्रुप को लोन देने के मामले में कोचर के खिलाफ छपी कुछ खबरों को दुर्भावनापूर्ण और बेबुनियाद अफवाह करार दिया.

शेयर बाजारों को भेजी सूचना में आईसीआईसीआई बैंक ने कहा कि बोर्ड ने लोन मंजूरी की बैंक की आंतरिक प्रक्रियाओं की भी समीक्षा की है और उन्हें ठोस पाया है.

एक वेबसाइट पर कुछ खबरों में वीडियोकॉन ग्रुप को कर्ज देने में कोचर और उनके परिवार के सदस्यों की भूमिका बताई गई है. इन खबरों में यह भी कहा गया था कि कोचर के खिलाफ आवश्यक कार्रवाई के लिए शिकायत प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और अन्य को भेजी गई है. बैंक ने कहा, 'बोर्ड इस निष्कर्ष पर पहुंचा है कि कथित अफवाहों में लाभ के लिए कर्ज देने या हितों के टकराव का जो आरोप लगाया गया है उसका सवाल ही नहीं उठता.'

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
Ganesh Chaturthi 2018: आपके कष्टों को मिटाने आ रहे हैं विघ्नहर्ता
Firstpost Hindi