S M L

SMS, हेल्पलाइन के जरिए ग्राहकों को धोखाधड़ी से बचाएगा रिजर्व बैंक

जागरूकता फैलाने के उद्देश्य से आरबीआई द्वारा शुरू की गई यह सेवा बैंकिंग फ्रॉड और धोखाधड़ी से जुड़ी सभी जरूरी जानकारी प्रदान करती है

Updated On: Dec 10, 2017 05:48 PM IST

Bhasha

0
SMS, हेल्पलाइन के जरिए ग्राहकों को धोखाधड़ी से बचाएगा रिजर्व बैंक

रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया (आरबीआई) ने ग्राहकों को इनाम देने का लालच भरा फ्रॉड कॉल और धोखेबाजों से सचेत रहने के लिए एसएमएस कैंपेन और 'मिस्ड कॉल' हेल्पलाइन सेवा लॉन्च की है.

सामान्य तौर पर ऐसे धोखेबाज लोगों को फोन कॉल या एसएमएस और ईमेल भेजकर बैंक की तरफ से लॉटरी और पुरस्कार राशि देने का वादा करते हैं. वो कई बार रिजर्व बैंक के गवर्नर का नाम लेकर ग्राहकों के बैंक अकाउंट डीटेल जानने या फिर इनाम की राशि हासिल करने के लिए वो उनसे कुछ शुल्क की मांग करते हैं.

धोखाधड़ी के ऐसे ही एक मामले में फर्जी एसएमएस के जरिए ग्राहक से 'फंड रिलीज ऑर्डर फीस शुल्क' के नाम पर उसके बैंक अकाउंट में 9,500 रुपए जमा करने के लिए कहा गया- धोखेबाजों ने खुद को रिजर्व बैंक के प्रतिनिधि के तौर पर पेश करते हुए कहा कि- दो करोड़ रुपए (अमेरिकी डॉलर और अन्य विदेशी मुद्राओं में) की इनाम की राशि को प्राप्त करने के लिए उसे बैंक खाता, आधार और अपना पते से जुड़ी जानकारी बतानी होगी.

रिजर्व बैंक समय-समय पर इस तरह की धोखाधड़ी के खिलाफ सावधान रहने के लिए नोटिस जारी करता रहता है. अब उसने इसके बारे में जागरूकता फैलाने के लिए एसएमएस भेजने का रास्ता चुना है और एक 'मिस्ड कॉल' हेल्पलाइन भी स्थापित की गई है. यह सेवा कॉल करने वालों को बैंकिंग फ्रॉड और धोखाधड़ी से जुड़ी सभी जरूरी जानकारी प्रदान करती है.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
#MeToo पर Neha Dhupia

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi