S M L

बैंकिंग घोटाला: संसदीय समिति ने RBI गर्वनर को पूछताछ के लिए बुलाया

सूत्रों के अनुसार संसदीय समिति ने उर्जित पटेल को 17 मई को पेश होने को कहा है

FP Staff Updated On: Apr 17, 2018 04:12 PM IST

0
बैंकिंग घोटाला: संसदीय समिति ने RBI गर्वनर को पूछताछ के लिए बुलाया

पिछले कुछ समय में सामने आए बैंकिंग घोटालों से जुड़े सवालों के पूछताछ के लिए संसदीय समिति ने रिजर्व बैंक के गवर्नर उर्जित पटेल को तलब किया है.

सूत्रों के अनुसार संसदीय समिति ने उर्जित पटेल को 17 मई को पेश होने को कहा है.

मंत्रालय के एक सूत्र के जरिए यह जानकारी निकलकर सामने आई है. कांग्रेस के वरिष्ठ कांग्रेस नेता वीरप्पा मोइली की अध्यक्षता वाली स्टैंडिंग कमेटी ऑन फाइनेंस ने मंगलवार को वित्तीय सेवा सचिव राजीव कुमार के साथ बैंकिंग क्षेत्र से संबंधित कई प्रश्न किए. सूत्र के मुताबिक, 'हमने आरबीआई गवर्नर को 17 मई को बुलावा भेजा है. हम उनसे बैंकिंग घोटालों और अन्य बैंकिंग गड़बड़ियों के संबंध में सवाल पूछेंगे.'

पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह, जो खुद भी इस समिति के सदस्य हैं, उन्होंने भी इस बैठक में हिस्सा लिया.

उर्जित पटेल ने हाल ही में कहा था कि पब्लिक सेक्टर के बैंकों की देखरेख करने के रिजर्व बैंक के पास पर्याप्त अधिकार नहीं हैं. एक अन्य सूत्र ने बताया, 'हम यह जानना चाहते हैं कि आरबीआई गवर्नर को किस तरह के पावर (शक्तियों) की जरूरत है.' सूत्र ने कहा कि विनियमन (रेगुलेशन) एक महत्वपूर्ण हिस्सा है, यही कारण है कि गवर्नर को पेश होने को कहा गया है.

सूत्रों ने बताया कि समिति की इस बैठक में सार्वजनिक और निजी क्षेत्र के बैंकों में हुए घोटाले की चर्चा हुई. जब यह पूछा गया कि इस दौरान क्या पीएनबी घोटाले और आईसीआईसीआई बैंकिंग घोटाले का भी जिक्र हुआ तो उन्होंने कहा, सभी बैंकों के विषय में चर्चा हुई.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
DRONACHARYA: योगेश्वर दत्त से सीखिए फितले दांव

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi