S M L

उर्जित पटेल का सरकार को संकेत, RBI को Cash Reserve की जरूरत

सूत्रों के मुताबिक पटेल ने फाइनेंस स्टैंडिंग कमेटी से कहा, 'यह रिजर्व मुश्किल समय में काम में लाने के लिए है न कि आम जरूरतों के लिए'

Updated On: Nov 28, 2018 12:14 PM IST

FP Staff

0
उर्जित पटेल का सरकार को संकेत, RBI को Cash Reserve की जरूरत

रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया (आरबीआई) के गवर्नर उर्जित पटेल ने केंद्रीय बैंक के सरप्लस रिजर्व को लेकर सरकार को संकेत दिए हैं. पटेल ने कहा कि केंद्रीय बैंक के पास करेंसी रिजर्व का मौजूदा स्तर अंतरराष्ट्रीय अस्थिरता के माहौल में कर्ज देने की क्षमता को बरकरार रखने के लिए जरूरी है.

टाइम्स ऑफ इंडिया में छपी खबर के अनुसार पटेल ने मंगलवार को एक संसदीय समिति को यह बात बताई. पटेल की इस बात से समझा जा रहा है कि आरबीआई सरकार को फिलहाल कोई बड़ी रकम (सरप्लस) ट्रांसफर करने नहीं जा रहा है.

सूत्रों के मुताबिक पटेल ने फाइनेंस स्टैंडिंग कमेटी से कहा, 'यह रिजर्व मुश्किल समय में काम में लाने के लिए है न कि आम जरूरतों के लिए.'

आरबीआई गवर्नर की कमेटी को कही गई यह बातें महत्वपूर्ण हैं. क्योंकि सरप्लस रिजर्व को लेकर केंद्रीय बैंक और सरकार के बीच जारी विवाद का यह एक प्रमुख केंद्रबिंदु था.

सरप्लस रिजर्व को लेकर सरकार और केंद्रीय बैंक के बीच जारी विवाद की खबरों आने के बाद उर्जित पेटल की यह पहली टिप्पणी आई है.

सरकार और RBI के बीच विवाद क्या है 

हाल ही में केंद्र सरकार के वित्त मंत्रालय ने केंद्रीय बैंक से उसके पास पड़ी अतिरिक्त रकम (सरप्लस अमाउंट) 3.6 लाख करोड़ रुपए ट्रांसफर करने का प्रस्ताव भेजा था. यह रकम रिजर्व बैंक की कुल जमा राशि 9.59 लाख करोड़ रुपए की एक तिहाई से भी ज्यादा है.

वित्त मंत्रालय ने सुझाव दिया था कि इस अतिरिक्त रकम को केंद्रीय बैंक और सरकार संयुक्त रूप से मैनेज कर सकते हैं. मगर आरबीआई ने यह कहकर इससे इनकार कर दिया था कि यह रकम बैंक की जरूरतों को पूरा करने के लिए है.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
Jab We Sat: ग्राउंड '0' से Rahul Kanwar की रिपोर्ट

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi