S M L

यस बैंक को मिला नया CEO, रवनीत गिल के नाम का हुआ ऐलान

भारतीय रिजर्व बैंक के जरिए रवनीत गिल के नाम को मंजूरी दे दी गई है. 1 मार्च से रवनीत अपना पद संभालेंगे.

Updated On: Jan 24, 2019 05:01 PM IST

FP Staff

0
यस बैंक को मिला नया CEO, रवनीत गिल के नाम का हुआ ऐलान

यस बैंक को लेकर खुशखबरी सामने आ चुकी है. निजी क्षेत्र के यस बैंक को नया प्रबंध निदेशक (एमडी) और मुख्य कार्यकारी अधिकारी (सीईओ) मिल गया है. डॉयचे बैंक इंडिया के रवनीत गिल यस बैंक के प्रबंध निदेशक और मुख्य कार्यकारी अधिकारी होंगे. वह राणा कपूर की जगह लेंगे. यस बैंक ने इसका आधिकारिक ऐलान कर दिया है.

ब्लूमबर्ग क्विंट के मुताबिक भारतीय रिजर्व बैंक के जरिए रवनीत गिल के नाम को मंजूरी दे दी गई है. 1 मार्च 2019 या इससे पहले रवनीत अपना पद संभालेंगे. 1991 से गिल डॉयचे बैंक में काम कर रहे हैं. इस बैंक के साथ वो पिछले 32 साल से जुड़े थे. कैपिटल मार्केट, ट्रेजरी, फाइनेंस, फॉरेन एक्सचेंज, रिस्क मैनेजमेंट और प्राइवेट बैंकिंग सेक्टर का गिल को अच्छा खासा अनुभव हैं. वहीं 2012 से डॉयचे बैंक के गिल प्रमुख हैं. वहीं इस मुद्दे पर 29 जनवरी को बोर्ड की बैठक होगी.

यस बैंक के सीईओ के नाम का ऐलान होने के कारण शेयर बाजार बंद होने के आखिरी आधे घंटे में यस बैंक के शेयर में बड़ा मूवमेंट देखने को मिला. दिनभर यस बैंक 193-194 के आंकड़े में कारोबार करता रहा लेकिन आखिरी आधे घंटे में यस बैंक में तेजी देखी गई और यस बैंक का शेयर बीएसई में 234.90 के दिन के उच्चतम स्तर पर पहुंच गया. गुरुवार को इसका न्यूनतम 189.10 स्तर रहा. वहीं बीएसई में 213.85 पर यस बैंक ने क्लोजिंग दी.

दरअसल, रिजर्व बैंक ने यस बैंक के एमडी और सीईओ राणा कपूर का कार्यकाल बढ़ाने की छूट देने से इनकार कर दिया है और निजी क्षेत्र के इस बैंक को नया प्रमुख नियुक्त करने का निर्देश दिया. यस बैंक के निदेशक मंडल ने 31 जनवरी, 2019 के बाद कपूर को कम-से-कम तीन महीने का सेवा विस्तार देने का आग्रह किया था. उसने कहा था कि एक सक्षम उत्तराधिकारी के चुनाव में समय लगेगा. केंद्रीय बैंक ने निजी बैंक की इस दलील को अस्वीकार करते हुए तय समयसीमा तक राणा का उत्तराधिकारी चुनने का निर्देश दिया था.

वहीं राणा कपूर ने साल 2004 में यस बैंक की शुरुआत अशोक कपूर के साथ मिलकर की थी. प्राइवेट बैंक के तौर पर अपनी शुरुआत करने वाले यस बैंक ने पिछले 13 सालों में करीब 28 फीसदी की सालाना ग्रोथ हासिल किया है.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
KUMBH: IT's MORE THAN A MELA

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi