S M L

रतन टाटा की ड्रीम कार 'नैनो' का बंद होगा प्रोडक्शन!

जून 2018 में केवल 1 नैनो बनी. जबकि जून 2017 में यह संख्या 275 रही थी. जून में देश भर में 3 नैनो कारें बिकीं जबकि साल भर पहले यह संख्या 167 रही थी

Updated On: Jul 05, 2018 08:23 AM IST

Bhasha

0
रतन टाटा की ड्रीम कार 'नैनो' का बंद होगा प्रोडक्शन!
Loading...

टाटा मोटर्स की बहुप्रचारित छोटी कार नैनो का सफर जल्द खत्म होने वाला है. कंपनी ने बीते जून महीने में केवल 1 नैनो कार बनाई है. हालांकि कंपनी का कहना है कि नैनो का उत्पादन (प्रोडक्शन) रोकने के बारे अभी कोई औपचारिक फैसला नहीं किया गया है.

रतन टाटा का सपना कही जाने वाली इस कार की घरेलू बाजार में बीते महीने (जून) केवल 3 गाड़ियां ही बिकी हैं. टाटा मोटर्स ने शेयर बाजारों को सूचित किया है कि जून महीने में उसने नैनो का कोई निर्यात नहीं किया.

जून 2018 में केवल 1 नैनो बनी. जबकि जून 2017 में यह संख्या 275 रही थी. जून में देश भर में 3 नैनो कारें बिकीं जबकि साल भर पहले यह संख्या 167 रही थी.

क्या कंपनी नैनो का निर्माण रोकने जा रही है... यह पूछे जाने पर टाटा मोटर्स के एक प्रवक्ता ने कहा, ‘हम जानते हैं कि मौजूदा प्रारूप में नैनो 2019 के बाद जारी नहीं रह सकती. हमें नए निवेश की जरूरत हो सकती है. इस संबंध में अभी कोई फैसला नहीं किया गया है.’

नैनो कार का निर्यात इस साल की शुरुआत से ही ठप पड़ा है

टाटा मोटर्स की नैनो कार का निर्यात इस साल की शुरुआत से ही ठप पड़ा है. डीलरों ने कार को बाजार से वापस कर दिया था. निर्यातक देशों से चरणबद्ध तरीके से कार की वापसी के चलते अब इसका उत्‍पादन पूरी तरह से बंद हो सकता है.

MUMBAI, INDIA - MARCH 23: (R-L) Ravi Kant Managing Director of Tata Motors and Ratan Naval Tata Chairman of Tata Group attend the launch of the Tata Nano on March 23, 2009 in Mumbai, India. Tata Motors today launched the world's cheapest car which will initially go on sale in India and cost roughly 2000 USD. (Photo by Ritam Banerjee/Getty Images)

टाटा मोटर्स ने साल 2009 में बड़े धूमधाम से दुनिया की सबसे छोटी कार टाटा नैनो लॉन्च किया था

सोसायटी ऑफ इंडियन ऑटोमोबाइल मैन्‍युफेक्‍चर्स (सियाम) के आंकड़ों के मुताबिक, पिछले साल अप्रैल से दिसंबर के बीच नैनो के निर्यात में 75 फीसदी की गिरावट रही. इस दौरान केवल 1708 कारें ही निर्यात की गई जबकि एक साल पहले यानी 2016 में यह आंकड़ा 6714 कार था. जनवरी 2018 के बाद से एक भी नैनो कार विदेश नहीं भेजी गई है.

टाटा मोटर्स ने नेपाल, श्रीलंका और बांग्‍लादेश जैसे देशों में नैनो को लॉन्‍च किया था. नेपाल से कार वापस ले ली गई है लेकिन बांग्‍लादेश और श्रीलंका में यह कार अभी भी मौजूद है. हाल ही में खत्म हुई मार्च तिमाही में टाटा मोटर्स ने फैसला लिया था कि वह भविष्‍य के योग्‍य और वाणिज्यिक रूप से व्‍यवहारिक कार्यक्रमों को ही आगे बढ़ाएगी. कंपनी बोझ बने चुके कई पुराने मॉडल को बंद करने जा रही है.

टाटा मोटर्स ने साल 2009 में बड़े धूमधाम से दुनिया की सबसे छोटी कार टाटा नैनो लॉन्च किया था. तब इसकी कीमत 1 लाख रुपए रखी गई थी. कहा गया था कि यह देश के आम आदमी को बेहद सस्ती कीमत पर कार खरीदने का सपना पूरा करेगी.

0
Loading...

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
फिल्म Bazaar और Kaashi का Filmy Postmortem

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi