S M L

सरकार ने केंद्रीय बैंक से मांगे Surplus 3.6 लाख करोड़, RBI ने कहा- NO

राहुल गांधी ने मोदी सरकार के रिजर्व बैंक को भेजे इस प्रस्ताव को लेकर तीखा हमला बोला है

Updated On: Nov 06, 2018 02:55 PM IST

FP Staff

0
सरकार ने केंद्रीय बैंक से मांगे Surplus 3.6 लाख करोड़, RBI ने कहा- NO
Loading...

मोदी सरकार और रिजर्व बैंक (आरबीआई) के बीच जारी गतिरोध को लेकर कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने तीखा हमला बोला है. उन्होंने वित्त मंत्रालय के आरबीआई को भेजे एक प्रस्ताव पर मंगलवार को ट्वीट कर कहा, '36,00,00,00,00,000... प्रधानमंत्री के जीनियस आर्थिक सिद्धातों की वजह से हुई गड़बड़ियों को दुरुस्त करने के रिजर्व बैंक से इतनी रकम चाहिए. मिस्टर पटेल (उर्जित पटेल) उनके साथ खड़े हो जाइए. राष्ट्र की रक्षा करें.'

राहुल का यह ट्वीट वित्त मंत्रालय के केंद्रीय बैंक को 3.6 लाख करोड़ रुपए की अतिरिक्त रकम (सरप्लस अमाउंट) को ट्रांसफर करने के भेजे गए प्रस्ताव के संदर्भ में आया है.

यह रकम रिजर्व बैंक की कुल जमा राशि 9.59 लाख करोड़ रुपए की एक तिहाई से भी ज्यादा है.

वित्त मंत्रालय ने सुझाव दिया है कि इस अतिरिक्त रकम को केंद्रीय बैंक और सरकार संयुक्त रूप से मैनेज कर सकते हैं. इंडियन एक्सप्रेस में छपी खबर के अनुसार वित्त मंत्रालय का दावा है कि मौजूदा आर्थिक पूंजी ढांचा, जो आरबीआई की पूंजी आवश्यकताओं और सरकार को इसके ट्रांसफर के शर्तों को करता है, वो आरबीआई के जोखिम के पुराने रूढ़िवादी मूल्यांकन पर आधारित है.

अरुण जेटली-नरेंद्र मोदी

अरुण जेटली-नरेंद्र मोदी

आरबीआई इसे अपने रिजर्व में बीजेपी के नेतृत्व वाली सरकार के घुसपैठ के प्रयास के रूप में देख रही है. जिसका मैक्रो-इकोनॉमिक स्थिरता पर काफी असर पड़ सकता है. सूत्रों ने अखबार को बताया कि रिजर्व बैंक ने इस वजह से प्रस्ताव को स्वीकार नहीं किया.

0
Loading...

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
फिल्म Bazaar और Kaashi का Filmy Postmortem

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi