S M L

पंजाब नेशनल बैंक स्कैम: बैंक को चूना लगाने वाला नीरव मोदी कौन है?

नीरव मोदी ने बहुत कम समय में अपने ब्रांड की पॉपुलैरिटी बढ़ा ली और हॉलीवुड की कई अभिनेत्रियों को अपने साथ जोड़ा

FP Staff Updated On: Feb 15, 2018 04:08 PM IST

0
पंजाब नेशनल बैंक स्कैम: बैंक को चूना लगाने वाला नीरव मोदी कौन है?

अभी देश विजय माल्या के कहर से उबरा भी नहीं था कि एक और नाम इस लिस्ट में जुड़ गया. यह नाम है देश के डायमंड कारोबारी नीरव मोदी का. पंजाब नेशनल बैंक में देश का सबसे बड़ा घोटाला हुआ है. इसमें बैंक को करीब 11400 करोड़ रुपए का लॉस हुआ है.

48 साल के नीरव बड़े डायमंड कारोबारी हैं. नीरव मोदी ने बैंकों को यह भरोसा दिलाया है कि अगले छह महीने में वह सारा पैसा लौटा देगे. नीरव मोदी के पास डायमंड की दो कंपनियां हैं. एक का नाम फायरस्टार और दूसरी नीरव मोदी डायमंड कंपनी है. नीरव ने कहा है कि फायरस्टार की वैल्यू 6000 करोड़ रुपए के करीब है और वो उससे अगले छह महीने में पूरा पैसा लौटा देंगे.

8 साल में कैसे बदली नीरव मोदी की जिंदगी?

नीरव मोदी का परिवार डायमंड से जुड़ा हुआ है. लेकिन इस बिजनेस में नीरव की एंट्री बहुत देर से हुई. नीरव अभी 48 साल के हैं और उन्होंने अपना डायमंड का बिजनेस 'नीरव मोदी' ब्रांड 2010 में शुरू किया था.

बड़े ही कम समय में नीरव मोदी इंडिया के पॉपुलर ज्वैलर बन गए. हॉलीवुड की केट विंस्लेट और डकोता जॉनसन से लेकर ताराजी पी हेनसेन ने नीरव मोदी ब्रांड के लिए रैंप वॉक किया था.

पिछले साल नीरव मोदी ने प्रियंका चोपड़ा को अपना ब्रांड अंबेसडर बनाया था. 2013 से नीरव मोदी फोर्ब्स की लिस्ट में भी अपनी जगह बनाने लगें. नीरव दुनिया के 1234वें सबसे अमीर व्यक्ति हैं. भारत में यह 85वें सबसे अमीर व्यक्ति हैं. नीरव मोदी का परिवार डायमंड के कारोबार से जुड़ा हुआ था लेकिन, उनकी ऐसी कोई योजना नहीं थी. वह व्हार्टन यूनिवर्सिटी से फाइनेंस पढ़ रहे थे. लेकिन उन्होंने बीच में ही पढ़ाई छोड़कर डायमंड के कारोबार में आने का फैसला किया.

19 साल की उम्र में वह मुंबई अपने मामा के पास आ गए. उनके माम गीतांजलि जेम्स के मेहुल चोकसी हैं. यहां वह चोकसी से कारोबार के गुर सीखने लगे. 1999 में उसने फायरस्टार डायमंड नाम से एक कंपनी बनाई. इसके बाद उसने इंटरनेशनल कंपनियों को खरीदकर अपना नेटवर्क मजबूत बनाया.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
SACRED GAMES: Anurag Kashyap और Nawazuddin Siddiqui से खास बातचीत

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi