Co Sponsor
In association with
In association with
S M L

PNB में सामने आया 11,330 करोड़ का फ्रॉड, 3,000 करोड़ डूबे

पीएनबी ने बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज को इस बात की जानकारी दी तो बैंक का शेयर लगभग 10 फीसदी तक टूट गया, शेयर टूटने से निवेशकों के 3 हजार करोड़ रुपए डूब गए

FP Staff Updated On: Feb 14, 2018 10:01 PM IST

0
PNB में सामने आया 11,330 करोड़ का फ्रॉड, 3,000 करोड़ डूबे

भारत में सार्वजनिक क्षेत्र के दूसरे सबसे बड़े बैंक पंजाब नेशनल बैंक (पीएनबी) के एक ब्रांच से 1.77 अरब डॉलर यानी 11 हजार 330 करोड़ रुपए का फर्जीवाड़ा सामने आया है. पीएनबी ने ही इस फर्जीवाड़े को पकड़ा है.

यह मामला मुंबई के एक ब्रांच से जुड़ा है. यह मामला जालसाजी के जरिए अनधिकृत ट्रांजेक्शन से जुड़ा हुआ है. इस बात की जानकारी बज पीएनबी ने बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज को दी तो बैंक का शेयर लगभग 10 फीसदी तक टूट गया. शेयर टूटने से निवेशकों के 3 हजार करोड़ रुपए डूब गए. यह पीएनबी के मार्केट कैपिटलाइजेश का एक-तीहाई है.

इस मामले में बैंक के दो अधिकारियों के खिलाफ एफआईआर दर्ज की गई है. एफआईआर में बड़े ज्वेलर नीरव मोदी तथा मेहुल चोकसी का नाम भी शामिल है. इन लोगों पर लेटर ऑफ अंडरटेकिंग के जरिए बैंक को नुकसान पहुंचाने का आरोप है.

बताया जा रहा है कि इस फर्जीवाड़े के जरिए कुछ चुनिंदा बैंक अकाउंट होल्डर्स को फायदा पहुंचाया जा रहा था. हालांकि बैंक ने यह नहीं बताया है कि किस अकाउंट होल्डर को यह फायदा पहुंचाया गया है. बैंक ने जांच एजेंसियों को इस बारे में जानकारी दे दी है.

मिली जानकारी के मुताबिक, पीएनबी इस तरह के फर्जीवाड़े का पहले से ही जांच कर रहा था. पीएनबी की शिकायत पर पिछले सप्ताह सीबीआई ने नीरव मोदी के खिलाफ जांच शुरू कर दी थी. पीएनबी ने इस ज्वेलरी और कुछ अन्य के खिलाफ 4.4 करोड़ डॉलर के फर्जीवाड़े की रिपोर्ट भी दर्ज कराई थी. यह साफ नहीं हो पाया है कि मौजूदा खुलासा इस मामले से जुड़ा है या नहीं.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
AUTO EXPO 2018: MARUTI SUZUKI की नई SWIFT का इंतजार हुआ खत्म

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi