S M L

पेटीएम, एयरटेल जैसे पेमेंट बैंक को टक्कर देने के लिए PM करेंगे इंडिया पोस्ट पेमेंट्स बैंक का उद्घाटन

इसका मकसद देश में डाकघरों की व्यापक पहुंच के माध्यम से लोगों तक वित्तीय समावेशन का लाभ पहुंचाना है

Updated On: Aug 31, 2018 03:58 PM IST

Bhasha

0
पेटीएम, एयरटेल जैसे पेमेंट बैंक को टक्कर देने के लिए PM करेंगे इंडिया पोस्ट पेमेंट्स बैंक का उद्घाटन
Loading...

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी शनिवार को इंडिया पोस्ट पेमेंट्स बैंक (आईपीपीबी) का उद्घाटन करेंगे. इसका मकसद देश में डाकघरों की व्यापक पहुंच के माध्यम से लोगों तक वित्तीय समावेशन का लाभ पहुंचाना है.

एक आधिकारिक बयान के अनुसार उद्घाटन कार्यक्रम दिल्ली के तालकटोरा स्टेडियम में होगा. इसी के साथ आगामी शनिवार से आईआईपीबी की 650 शाखाएं और 3,250 सुविधा केंद्र काम करना शुरू कर देंगी.

जानकारी के मुताबिक आईपीपीबी की स्थापना केंद्र सरकार के वित्तीय समावेशन के लक्ष्य को तेजी से पाने के लिए की गई है. इसकी कल्पना आम आदमी के लिए एक सस्ते, भरोसेमंद और आसान पहुंच वाले बैंक के तौर पर की गई है.

इस भुगतान बैंक में भारत सरकार की 100% हिस्सेदारी है. इस डाक विभाग के व्यापक नेटवर्क और तीन लाख से अधिक डाकियों और ग्रामीण डाक सेवकों को लाभ मिलेगा.

पेटीएम पेमेंट्स बैंक, एयरटेल पेमेंट्स बैंक आदी से प्रतिस्पर्धा करेगी आईपीपीबी

देश के 1.55 लाख डाकघरों को 31 दिसंबर 2018 तक आईपीपीबी प्रणाली से जोड़ लिया जाएगा. आईपीपीबी अपने खाताधारकों को भुगतान बैंक के साथ-साथ चालू खाता, धन हस्तांतरण, प्रत्यक्ष धन अंतरण, बिलों के भुगतान इत्यादि की सेवाएं भी उपलब्ध कराएगा.

देश भर में इसके एटीएम और माइक्रो एटीएम भी काम करेंगे. साथ ही मोबाइल बैंकिंग एप, एसएमएस और आईवीआर जैसी सुविधाओं के माध्यम से भी बैंकिंग सेवाएं लोगों तक पहुंचाएगा.

इस हफ्ते की शुरुआत में मंत्रिमंडल ने आईपीपीबी  के व्यय को बढ़ाकर 1,435 करोड़ रुपए करने की मंजूरी दे दी थी. ताकि आईपीपीबी इस क्षेत्र में पहले से मौजूद पेटीएम पेमेंट्स बैंक, एयरटेल पेमेंट्स बैंक आदी से प्रतिस्पर्धा कर सके.

0
Loading...

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
फिल्म Bazaar और Kaashi का Filmy Postmortem

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi