S M L

जनवरी 2019 से बढ़ जाएंगे Maruti Suzuki कारों के दाम, जानें वजह

मारुति ने अपने जारी बयान में कारों की कीमत कितनी बढ़ेगी इस बारे में नहीं बताया है. कंपनी की तरफ से केवल इतना कहा गया कि यह मूल्य वृद्धि विभिन्न कार मॉडल के लिए अलग-अलग होगी

Updated On: Dec 05, 2018 04:32 PM IST

FP Staff

0
जनवरी 2019 से बढ़ जाएंगे Maruti Suzuki कारों के दाम, जानें वजह

देश की सबसे बड़ी कार निर्माता कंपनी मारुति की कारें 2019 जनवरी से महंगी हो जाएंगी. मारुति ने बुधवार को बयान जारी कर कहा कि कारों की कीमत में बढ़ोतरी कॉमोडिटी कीमतों और विदेशी मुद्रा (फॉरन करेंसी) दरों में वृद्धि के प्रतिकूल प्रभाव को दूर करने के लिए जनवरी से किया जाएगा.

हालांकि मारुति कारों की कीमत कितनी बढ़ेगी इस बारे में बताया नहीं गया है. कंपनी की तरफ से केवल इतना कहा गया कि यह मूल्य वृद्धि विभिन्न कार मॉडल के लिए अलग-अलग होगी.

वर्तमान में मारुति सुजुकी देश में एंट्री लेवल की आॅल्टो 800 से लेकर प्रीमियम क्रॉसओवर एस-क्रॉस तक बेचती है जिनकी कीमत 2.53 लाख रुपए से 11.45 लाख रुपए के बीच है.

इस बीच, नवंबर में मारुति के प्रोडक्शन में कमी आई है. इस दौरान कंपनी का उत्पादन 12.6 प्रतिशत घटकर 1.35 लाख यूनिट रही है. इसके अलावा नवंबर का महीना सियाज और लाइट कमर्शियल व्हीकल (एलसीवी) की बिक्री के लिहाज से सुस्त रहा है.

सियाज की बिक्री 66 प्रतिशत गिरकर केवल 1460 यूनिट रही. एलसीवी की बिक्री में भी 14.8 प्रतिशत की गिरावट आई है और नवंबर में सिर्फ 1797 यूनिट एलसीवी ही बेचे जा सके.

साल का अंतिम महीना होने की वजह से दिसंबर ऑटो कंपनियों के लिए फीका साबित होता है. ज्यादातर ग्राहक महीने भर रुक कर ही नए साल में वाहन खरीदना बेहतर समझते हैं. इसकी एक वजह है कि उनका मानना है कि इससे उनकी खरीदी गाड़ी का प्रोडक्शन वर्ष एक साल पीछे हो जाएगा जिससे उनकी गाड़ी की वैल्यू पर असर पड़ेगा. दिसंबर में अपनी सेल बढ़ाने के लिए मारुति ने  हाल ही में दिसंबर के लिए कई एक्सचेंज और बोनस ऑफर का एलान किया है.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
Jab We Sat: ग्राउंड '0' से Rahul Kanwar की रिपोर्ट

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi