S M L

PNB घोटाले में कार्रवाई: इलाहाबाद बैंक की MD ऊषा अनंतसुब्रमण्यम बर्खास्त

सरकार ने ऊषा अनंतसुब्रमण्यम को उनके रिटायरमेंट से 1 दिन पहले तत्काल प्रभाव से नौकरी से बर्खास्त कर दिया है

Updated On: Aug 14, 2018 09:44 AM IST

Bhasha

0
PNB घोटाले में कार्रवाई: इलाहाबाद बैंक की MD ऊषा अनंतसुब्रमण्यम बर्खास्त

सरकार ने पंजाब नेशनल बैंक (पीएनबी) और इलाहाबाद बैंक की पूर्व प्रबंध निदेशक (एमडी) ऊषा अनंतसुब्रमण्यम को नौकरी से बर्खास्त (टर्मिनेट) कर दिया है.

उन पर यह गाज उनके रिटायरमेंट से एक दिन पहले गिरी है.

पीएनबी घोटाला सामने आने के बाद 3 महीने पहले ही अनंतसुब्रमण्यम से इलाहाबाद बैंक के प्रबंध निदेशक और मुख्य कार्यकारी अधिकारी (सीईओ) के तौर पर उनके सभी अधिकार वापस ले लिए गए थे. घोटाला सामने आने के समय वो इलाहाबाद बैंक की प्रबंध निदेशक और सीईओ थीं.

पीएनबी के लगभग 14 हजार करोड़ रुपए के घोटाले का मास्टरमाइंड भगोड़ा हीरा कारोबारी नीरव मोदी, उसके मामा मेहुल चोकसी और पीएनबी में उनके सहयोगियों को माना जा रहा है.

इलाहाबाद बैंक में जाने से पहले अनंतसुब्रमण्यम पीएनबी की प्रबंध निदेशक और सीईओ थीं. सीबीआई ने लगभग 14 हजार करोड़ रुपए के पीएनबी घोटाले में जो आरोपपत्र (चार्जशीट) दायर किया था उसमें अनंतसुब्रमण्यम को भी आरोपी बनाया गया है. वो सोमवार को सेवा से रिटायर हो रही थीं, लेकिन इससे पहले उन्हें बर्खास्त कर दिया गया.

PNB BANK

पंजाब नेशनल बैंक में लगभग 14 हजार करोड़ रुपए का घोटाला इसी साल फरवरी में सामने आया था

ऊषा अनंतसुब्रमण्यम को तत्काल प्रभाव से बर्खास्त कर दिया गया

सूत्रों ने इस बारे में सरकारी अधिसूचना का हवाला देते हुए कहा कि ऊषा अनंतसुब्रमण्यम को तत्काल प्रभाव से बर्खास्त कर दिया गया है.

आरोप है कि अनंतसुब्रमण्यम पीएनबी के प्रबंध निदेशक के रूप में अपने दायित्वों का निर्वहन करने में नाकाम रहीं. इसी वजह से पीएनबी की मुंबई स्थित ब्रैडी हाउस शाखा में स्विफ्ट प्रक्रिया का दुरूपयोग करते हुए घोटाला किया गया.

अनंतसुब्रमण्यम के अलावा सरकार ने बैंकिंग सिस्टम को साफ-सुथरा करने की कवायद के तहत पीएनबी के कार्यकारी निदेशक संजीव शरण के खिलाफ भी अभियोजन (केस) चलाने की मंजूरी दी है.

हालांकि, सरकार ने अभी तक पीएनबी के एक अन्य कार्यकारी निदेशक के वी ब्रह्माजी राव के खिलाफ अभियोजन को लेकर कोई फैसला नहीं किया है. रिजर्व बैंक भी अनंतसुब्रमण्यम और शरण के खिलाफ अभियोजन की अनुमति दे चुका है. इसके अलावा केंद्रीय बैंक ने पूर्व कार्यकारी निदेशक राम एस संगापुरे के खिलाफ भी अभियोजन शुरू करने को कहा है.

ऊषा अनंतसुब्रमण्यम पंजाब नेशनल बैंक में 2 बार नेतृत्व वाली भूमिका में रहीं. वो अगस्त, 2015 से मई, 2017 के दौरान प्रमुख के पद पर रहीं. उसके बाद वो इलाहाबाद बैंक चली गईं. इससे पहले वो जुलाई, 2011 से नवंबर, 2013 के दौरान पीएनबी की कार्यकारी निदेशक रहीं.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
Ganesh Chaturthi 2018: आपके कष्टों को मिटाने आ रहे हैं विघ्नहर्ता

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi