S M L

PNB फ्रॉड केस: अमेरिका से एंटीगा भागा चोकसी, हासिल किया लोकल पासपोर्ट

इंटरपोल की ओर से जारी नोटिस के जवाब में एंटीगा के अधिकारियों ने ईडी को सूचित किया है कि चोकसी इस माह वहां पहुंचा है और उसे उस देश का पासपोर्ट मिल गया है

Updated On: Jul 24, 2018 06:16 PM IST

Bhasha

0
PNB फ्रॉड केस: अमेरिका से एंटीगा भागा चोकसी, हासिल किया लोकल पासपोर्ट

भगोड़ा हीरा व्यापारी मेहुल चोकसी अमेरिका से एंटीगा चला गया है और उसने कैरेबियाई देश का पासपोर्ट ले लिया है. सरकारी सूत्रों ने बताया कि इंटरपोल की ओर से जारी नोटिस के जवाब में एंटीगा के अधिकारियों ने प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) को सूचित किया है कि चोकसी इस माह वहां पहुंचा है और उसे उस देश का पासपोर्ट मिल गया है. चोकसी जनवरी के पहले सप्ताह में देश से फरार हो गया था.

सीबीआई ने पीएनबी बैंक घोटाला मामले में चोकसी के खिलाफ दो मामले दर्ज किए हैं और उसके खिलाफ आरोप पत्र दाखिल किए हैं. चोकसी बैंक घोटाला मामले के आरोपी नीरव मोदी का मामा है. मुंबई की एक विशेष अदालत ने उसके खिलाफ गैर जमानती वारंट जारी किया है.

सीबीआई ने पंजाब नेशनल बैंक में दो अरब डॉलर के घोटाले के मास्टरमाइंड में से एक गीतांजलि समूह के प्रमोटर के खिलाफ रेड कॉर्नर नोटिस जारी करने के लिए इंटरपोल से संपर्क किया था. इस आधार पर जून में रेड कॉर्नर नोटिस जारी करने का अनुरोध किया गया था.

उन्होंने बताया कि इंटरपोल चोकसी के भांजे नीरव मोदी और उसके भाई निशाल के खिलाफ रेड कॉर्नर नोटिस जारी कर चुका है. वहीं चोकसी के खिलाफ इसी प्रकार के नोटिस का अनुरोध इंटरपोल के समक्ष लंबित है.

आरसीएन जारी होने का मतलब है कि लियोन स्थित अंतरराष्ट्रीय पुलिस सहयोग एजेंसी के सदस्य देश उसे गिरफ्तार कर प्रत्यर्पित कर सकते हैं.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
#MeToo पर Neha Dhupia

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi