S M L

पंजाब नेशनल बैंक स्कैम: जानिए कैसे हुआ यह घोटाला

इस घपले की शुरुआत जनवरी में हुई जब एलओयू मेच्योर हुआ लेकिन विदेशी ब्रांच के पास लोन की रकम वापस नहीं आई थी

Updated On: Feb 15, 2018 06:31 PM IST

FP Staff

0
पंजाब नेशनल बैंक स्कैम: जानिए कैसे हुआ यह घोटाला

पंजाब नेशनल बैंक देश के सबसे बड़े घोटाले का शिकार बन गया है. पंजाब नेशनल बैंक ने बुधवार को स्टॉक मार्केट को यह खबर दी कि इसके मुंबई ब्रांच में 11,400 करोड़ रुपए का घपला हुआ है. एनफोर्समेंट डायरेक्टोरेट ने डायमंड कारोबारी नीरव मोदी के खिलाफ मनी लॉउंड्रिंग का केस हुआ. यह केस नीरव मोदी सहित इसके सभी रिश्तेदारों पर हुआ है. गुरुवार को ईडी ने देशभर में दर्जनों जगहों पर छापे मारे.

कहां से शुरू हुआ घोटाला? 

11,400 करोड़ रुपए के घोटाले की शुरुआत 2011 में हुई. तब नीरव मोदी ने  मुंबई में पंजाब नेशनल बैंक के ब्रैडी हाउस ब्रांच में एक लेटर ऑफ अंडरटेकिंग (LoU) खोला गया था.

क्या है एलओयू?

यह एक तरह की बैंक गारंटी है. बैंक किसी क्लाइंट के लिए तब एलओयू खोलता है जब वह इस बात पर सहमत होता है कि क्लाइंट के लोन पर इंटरेस्ट और प्रिंसिपल के पेमेंट पर कोई शर्त नहीं होगी. यह क्लाइंट कोई इंपोर्टर भी हो सकता हो जो किसी भारतीय बैंक का फंड या क्रेडिट इस्तेमाल करके फॉरेन करेंसी में सस्ते लोन उठाते हैं.

एलओयू का कैसे होता है गलत इस्तेमाल?

पीएनबी के डिप्टी मैनेजर गोकुलनाथ शेट्टी पर कथित तौर पर यह आरोप लगा है कि उन्होंने SWIFT मेसेजिंग सिस्टम का गलत इस्तेमाल किया है. इस मेसेजिंग सिस्टम का इस्तेमाल बैंक विदेश में लेनदेन के लिए करते हैं. इसके जरिए वह एलओयू करने से पहले गारंटी को प्रमाणित करते हैं. इसी प्रमाणिकता के आधार पर कई भारतीय बैंकों के विदेशी ब्रांच विदेशी मुद्रा में लोन देते हैं.

दूसरे बैंकों पर क्या होगा असर?

कई भारतीय बैंकों के फॉरेन ब्रांच पर इसका असर होगा, जिन्होंने एलओयू के आधार पर लोन दिया है. पीएनबी इसकी कोई जिम्मदेारी नहीं ले रहा है. उसका दावा है कि ये सभी एलओयू जाली हैं.

पीएनबी ने क्या एक्शन लिया?

इसने अपने 10 कर्मचारियों को बर्खास्त कर दिया. साथ ही यह मामला सीबीआई और ईडी के हवाले कर दिया.

कैसे हुआ खुलासा?

जनवरी में जब शुरुआती एलओयू मेच्योर हुआ तब विदेशी ब्रांच के पास लोन की रकम वापस नहीं आई थी. विदेशी ब्रांच ने पीएनबी को इसकी खबर दी, जिसने इन एलओयू को जाली बता दिया. इस तरह पंजाब नेशनल बैंक को करीब 11400 करोड़ रुपए का चूना लग गया.

 

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
Ganesh Chaturthi 2018: आपके कष्टों को मिटाने आ रहे हैं विघ्नहर्ता

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi