Co Sponsor
In association with
In association with
S M L

केंद्र सरकार IIT और IISc के PhD स्कॉलर्स को देगी शानदार तोहफा

सिर्फ इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी और इंडियन इंस्टिट्यूट ऑफ साइंस के PhD स्कॉलर्स ही उठा पाएंगे लाभ

FP Staff Updated On: Aug 22, 2017 02:47 PM IST

0
केंद्र सरकार IIT और IISc के PhD स्कॉलर्स को देगी शानदार तोहफा

केंद्र सरकार PhD करने वाले स्कॉलर्स को बड़ा तोहफा देने जा रही है. केंद्रीय उच्च शिक्षा सचिव केवल कुमार शर्मा ने ऐलान किया है कि प्रधानमंत्री रिसर्च फेलोशिप स्कीम के तहत केंद्र की तरफ से PhD करने वाले रिसर्च स्कॉलर्स को 70,000 रुपए मासिक फेलोशिप दी जाएगी.

अभी मासिक फेलोशिप 25,000

हालांकि ये फेलोशिप सभी PhD स्कॉलर्स के लिए नहीं होगी बल्कि सिर्फ इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी (IIT) और इंडियन इंस्टिट्यूट ऑफ साइंस (IISc) के PhD स्कॉलर्स ही इस सुविधा का लाभ उठा पाएंगे. अभी इन संस्थानों के रिसर्च स्कॉलर्स को मासिक 25,000 रुपए की फेलोशिप दी जाती है.

प्रतिभा को देश में रोकने के लिए फेलोशिप में इजाफा जरूरी

केंद्रीय उच्च शिक्षा सचिव केवल कुमार शर्मा ने बताया कि फेलोशिप की राशि को बढ़ाए जाने के पीछे हमारी मंशा  प्रतिभा को देश में ही रोकना है. जिन प्रतिभावान विद्यार्थियों को पैसों की वजह से देश छोड़ना पड़ता है वह इस फेलोशिप के बाद देश में रुक सकेंगे. उन्होंने यह घोषणा IIT खड़गपुर के 67वें स्थापना दिवस के मौके पर की.

अगले सत्र में मिल सकती है मंजूरी 

हालांकि अभी इस फैसले पर केंद्रीय कैबिनेट की मुहर नहीं लगी है लेकिन केंद्रीय कैबिनेट जल्द ही इसको मंजूरी दे सकती है और उम्मीद जताई जा रही है कि अगले सत्र से इसकी शुरुआत भी हो जाएगी.

(साभार न्यूज18)

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
AUTO EXPO 2018: MARUTI SUZUKI की नई SWIFT का इंतजार हुआ खत्म

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi