S M L

पेट्रोल के दाम में 7 पैसे की गिरावट, 5 पैसे सस्ता हुआ डीजल

केंद्र सरकार ने गुरुवार को कहा कि पेट्रोल-डीजल की बढ़ती कीमतों से जनता को राहत देने के लिए वह किसी कारगर योजना पर काम कर रही है

FP Staff Updated On: Jun 01, 2018 08:38 AM IST

0
पेट्रोल के दाम में 7 पैसे की गिरावट, 5 पैसे सस्ता हुआ डीजल

लगातार तीसरे दिन तेलों के दाम में मामूली गिरावट हुई. शुक्रवार को पेट्रोल जहां 7 पैसे सस्ता हुआ तो डीजल की कीमतों में 5 पैसे की गिरावट दर्ज की गई. गुरुवार को दिल्ली में पेट्रोल प्रति लीटर 78.29 रुपए था जो शुक्रवार को 78.35 रुपए पर आ गया. गुरुवार को भी इन दोनों पेट्रो पदार्थों के दाम क्रमशः 7 पैसे और 5 पैसे घटे थे.

गुरुवार को डीजल की कीमत 69.25 रुपए थी जो शुक्रवार को 69.20 रुपए हो गई. सोलह दिनों की लगातार बढ़ोतरी के बाद तेलों के दाम में तीन दिन से लगातार गिरावट आ रही है. कर्नाटक चुनाव खत्म होते ही तेल कंपनियों ने पेट्रोल-डीजल के दाम बढ़ाने शुरू कर दिए थे.

दूसरी ओर, केंद्र सरकार ने गुरुवार को कहा कि पेट्रोल-डीजल की बढ़ती कीमतों से जनता को राहत देने के लिए वह किसी कारगर योजना पर काम कर रही है जिसका सही समय पर ऐलान किया जाएगा.

वित्त मंत्री पीयूष गोयल ने गुरुवार को इंदौर में पत्रकारों से कहा, कच्चे तेल के अंतरराष्ट्रीय दाम पिछले दिनों तेजी से बढ़े हैं जिसका असर देश में पेट्रोल-डीजल की कीमतों पर भी देखा गया है. केंद्र सरकार इस बढ़ोतरी पर की चिंता करते हुए राज्य सरकार के साथ मिलकर कारगर योजना बना रही है, ताकि इन तेल की कीमतों को कम किया जा सके और इन्हें आगे भी काबू में रखा जा सके.

इस योजना के बारे में पूछे जाने पर वित्त मंत्री ने कहा, हम सही वक्त पर इसका ऐलान करेंगे. पेट्रोलियम पदार्थों को माल और सेवा कर (जीएसटी) के दायरे में लाए जाने की मांग से जुड़े सवाल पर गोयल ने कहा, मैं उम्मीद करता हूं कि पेट्रोलियम पदार्थों को इस नई कर प्रणाली के दायरे में लाने पर जीएसटी परिषद की अगली बैठक में चर्चा होगी. खुद पेट्रोलियम मंत्री ने भी कहा है कि इन पदार्थों को जीएसटी के तहत लाने पर आम सहमति बनाने के लिए जीएसटी परिषद की बैठक में बात की जाए.

(इनपुट भाषा से)

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
सदियों में एक बार ही होता है कोई ‘अटल’ सा...

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi