S M L

मुंबई में पेट्रोल 90 रु प्रति लीटर के पार, पटना में पेट्रोल मुंबई से भी महंगा

पेट्रोल के दाम में 11 पैसे और डीजल की कीमतों में 10 पैसे प्रति लीटर की बढ़ोतरी हुई थी

Updated On: Sep 24, 2018 12:44 PM IST

FP Staff

0
मुंबई में पेट्रोल 90 रु प्रति लीटर के पार, पटना में पेट्रोल मुंबई से भी महंगा

तेल की बढ़ती कीमतों का सिलसिला सोमवार को भी बरकरार रहा. दिल्ली में जहां पेट्रोल की कीमतों में 11 पैसे की बढ़त दर्ज की गई है. मुंबई में जहां पेट्रोल की कीमत 90.08 रुपए प्रति लीटर है वहीं दूसरी तरफ दिल्ली में इसका भाव 82.72 रुपए प्रति लीटर है. मेट्रो शहरों की बात करें तो सबसे सस्ता पेट्रोल दिल्ली में ही है.

डीजल मुंबई में 78.58 रुपए प्रति लीटर के हिसाब से बिक रहा है. जबकि दिल्ली में यह 74.02 रुपए प्रति लीटर है. बिहार की राजधानी पटना में पेट्रोल का भाव मुंबई से भी आगे निकल गया है. वहां पेट्रोल 91.96 रुपए प्रति लीटर के हिसाब से बिक रहा है. जबकि डीजल का भाव 79.68 रुपए प्रति लीटर चल रहा है.

वहीं बात अगर डीजल की कीमतों की करें तो बीते बुधवार से शनिवार तक इनकी दरों में कोई बढ़त नहीं हुई थी, लेकिन रविवार से दोबारा इनकी कीमत में बढ़त का सिलसिला शुरू हो गया. डीजल की कीमतों में जहां रविवार को 10 पैसे की बढ़त हुई थी, वहीं सोमवार को 0.6 पैसे की बढ़त देखी गई है. ऐसे में रविवार तक 73.97 रुपए प्रति लीटर मिलने वाला पेट्रोल अब 74.02 रुपए प्रति लीटर मिलने लगा है.

क्यों बढ़ रही हैं कीमतें?

दरअसल पिछले कुछ हफ्तों से पेट्रोल-डीजल के दाम लगातार बढ़ रहे हैं. सरकारी तेल कंपनियां (इंडियन ऑयल, हिंदुस्तान पेट्रोलियम, भारत पेट्रोलियम) पेट्रोल और डीजल की कीमतों में लगातार हो रही बढ़ोतरी के लिए डॉलर के अनुपात में रुपए की गिरती कीमत और अंतरराष्ट्रीय बाजार में कच्चे तेल की महंगाई को जिम्मेदार बता रही हैं.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
Jab We Sat: ग्राउंड '0' से Rahul Kanwar की रिपोर्ट

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi