S M L

आसमान छू रही पेट्रोल-डीजल की कीमतें, राहत के कोई आसार नहीं

अपने शहर की तेल की कीमत जानने के लिए आप iocl.com पर जा सकते हैं

Updated On: Oct 04, 2018 09:05 AM IST

FP Staff

0
आसमान छू रही पेट्रोल-डीजल की कीमतें, राहत के कोई आसार नहीं

पेट्रोल-डीजल की आसमान छू रही कीमतों के बीच गुरुवार को इनके दामों में फिर से इजाफा दर्ज किया गया. दिल्ली में 0.15 पैसे की बढ़त के साथ पेट्रोल की कीमत जहां 84 रुपए प्रति लीटर हो गई है. वहीं मुंबई में 0.14 पैसे प्रति लीटर की बढ़त के बाद यहां पेट्रोल 91.34 रुपए प्रति लीटर की दर पर मिलने लगा है.

बात अगर डीजल के दामों में हुई बढ़ोत्तरी की बात करें तो दिल्ली में आज डीजल पर प्रति लीटर 0.20 पैसे की वृद्धि देखी गई है. वहीं मुंबई में 0.21 पैसे की बढ़त दर्ज की गई है. ऐसे में राजधानी में जहां 75.45 रुपए प्रति लीटर डीजल मिलने लगा है. वहीं मुंबई में 80.10 रुपए प्रति लीटर.

तेल की कीमतें क्यों बढ़ रही हैं?

वैश्विक बाजार में कच्चे तेल का भाव 4 साल की ऊंचाई पर पहुंच गया है. ओपेक देशों के उत्पादन नहीं बढ़ाने के फैसले से क्रूड के दाम में उछाल आया है. सरकारी तेल कंपनियां (इंडियन ऑयल, हिंदुस्तान पेट्रोलियम, भारत पेट्रोलियम) देश भर में पेट्रोल और डीजल की कीमतों में जारी बढ़ोतरी के लिए अंतरराष्ट्रीय बाजार में कच्चे तेल (क्रूड ऑयल) की महंगाई और डॉलर के अनुपात में रुपए की गिरती कीमत को जिम्मेदार बता रही हैं.

ऐसे चेक करें कीमत?

अपने शहर की तेल की कीमत जानने के लिए आप iocl.com पर जा सकते हैं. वहां सभी शहरों के कुछ कोड दिए गए हैं, यहां पर आप तेल की नई कीमत की जानकारी ले सकते हैं.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
Jab We Sat: ग्राउंड '0' से Rahul Kanwar की रिपोर्ट

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi