S M L

पेट्रोल-डीजल की कीमतों में लगातार इजाफा, दिल्ली-मुंबई में रिकॉर्ड स्तर पर दाम

रविवार को दिल्ली में एक लीटर पेट्रोल की कीमत 80.50 रुपए हो गई है. जबकि मुंबई में यह 87.89 रुपए प्रति लीटर मिल रहा है

Updated On: Sep 09, 2018 10:38 AM IST

FP Staff

0
पेट्रोल-डीजल की कीमतों में लगातार इजाफा, दिल्ली-मुंबई में रिकॉर्ड स्तर पर दाम
Loading...

तेल की कीमतों में लगी आग थमने का नाम नहीं ले रही है. आज यानी रविवार को भी पेट्रोल-डीजल की कीमत में इजाफा हुआ है. पेट्रोल के दाम में प्रति लीटर 12 पैसे की बढ़ोतरी हुई है जबकि डीजल के दाम 10 पैसे प्रति लीटर बढ़े हैं.

इस बढ़ोतरी के बाद दिल्ली में अब पेट्रोल की कीमत 80.50 रुपए प्रति लीटर हो गई है. जो कि शनिवार को 80.47 रुपए प्रति लीटर थी. वहीं, मुंबई में रविवार को पेट्रोल की नई कीमत 87.89 रुपए प्रति लीटर है जो शनिवार को 87.86 रुपए प्रति लीटर थी.

इसी तरह डीजल के दाम में भी बढ़तरी हुई है. रविवार को एक लीटर डीजल के दाम दिल्ली में 72.61 रुपए हो गए हैं. वहीं मुंबई में भी इसकी कीमत बढ़कर 77.09 रुपए हो गई है.

जानकारों का कहना है कि फिलहाल कीमतों में गिरावट की उम्मीद नजर नहीं आ रही है क्योंकि रुपया कमजोर है और अंतरराष्ट्रीय स्तर पर कच्चे तेल की कीमतें लगातार बढ़ रही हैं. ऐसे में विदेशों से कच्चा तेल खरीदना महंगा हो गया है. यही कारण है की पेट्रोल-डीजल की कीमतों में तेजी देखने को मिल रही है. देखा जाए तो ऐसे मामले में सरकार टैक्स घटाकर कीमतें कम कर सकती है.

पेट्रोल-डीजल की नई कीमत (एचपीसीएल की वेबसाइट पर दिए नए रेट के अनुसार)

दिल्ली पेट्रोल: 80.50 रुपए/लीटर डीजल: 72.61 रुपए/लीटर

मुंबई पेट्रोल: 87.89 रुपए/लीटर डीजल: 77.09 रुपए/लीटर

बता दें कि पेट्रोल और डीजल के लगातार बढ़ते दामों के लिए गिरते रुपए और कच्चे तेल की बढ़ती कीमतों को जिम्मेदार ठहराया जा रहा है. अमेरिकी डॉलर के मुकाबले रुपए में लगातार गिरावट जारी है. कच्चे तेल की कीमत भी अंतरराष्ट्रीय स्तर पर बढ़ रही है. इसके चलते सरकारी तेल कंपनियों (इंडियन ऑयल, हिंदुस्तान पेट्रोलियम, भारत पेट्रोलियम) की लागत में इजाफा हो रहा है.

0
Loading...

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
फिल्म Bazaar और Kaashi का Filmy Postmortem

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi