S M L

पेट्रोल-डीजल की कीमतों में इजाफा, दिल्ली के अलावा अन्य महानगरों में पेट्रोल 80 के पार

पेट्रोल के भाव पिछले दो महीने में एक बार फिर 77 रुपए प्रति लीटर के ऊपर पहुंच गए हैं, दिल्ली के अलावा तीन अन्य महानगरों में पेट्रोल की कीमत 80 के पार पहुंच गई है

Updated On: Aug 07, 2018 05:07 PM IST

FP Staff

0
पेट्रोल-डीजल की कीमतों में इजाफा, दिल्ली के अलावा अन्य महानगरों में पेट्रोल 80 के पार

अंतरराष्ट्रीय बाजार में कच्चे तेल के दाम बढ़ने के साथ घरेलू बाजार में भी पेट्रोल के दाम में भी तेजी दिखने लगी है. पेट्रोल के भाव पिछले दो महीने में एक बार फिर 77 रुपए प्रति लीटर के ऊपर पहुंच गए हैं. दिल्ली के अलावा तीन अन्य महानगरों में पेट्रोल की कीमत 80 के पार पहुंच गई है.

सार्वजनिक क्षेत्र की तेल विपणन कंपनियों की दैनिक मूल्य अधिसूचना के अनुसार दिल्ली में मंगलवार को पेट्रोल नौ पैसे बढ़कर 77.06 रुपए प्रति लीटर और डीजल छह पैसे बढ़कर 68.50 रुपये लीटर पर पहुंच गया. चार महानगरों और ज्यादातर राज्यों की राजधानियों की तुलना में दिल्ली में पेट्रोल-डीजल के भाव कम हैं क्योंकि दिल्ली में इन उत्पादों पर वैट सबसे कम है.

दिल्ली को छोड़ अन्य महानगरों में मंगलवार को पेट्रोल की कीमतें 80 के पार पहुंच गई हैं. मुंबई में पेट्रोल 84.50 रुपए, कोलकाता में 80 रुपए और चेन्नई में 80.05 रुपए प्रति लिटर मिल रहा है. जबकि डीजल के दाम कोलकाता में 71.13 रुपए, मुंबई में 72.72 रुपए और चेन्नई में 72.35 रुपए प्रति लिटर है.

अंतरराष्ट्रीय बाजार में कच्चे तेल के दाम बढ़ने के साथ ही यहां पेट्रोल-डीजल के खुदरा बिक्री मूल्य भी धीरे-धीरे बढ़ते जा रहे हैं. दिल्ली में पिछले नौ दिन में पेट्रोल 90 पैसे व डीजल 88 पैसे महंगा हो चुका है.

इस साल 29 मई को पेट्रोल दिल्ली में 78.43 रुपए प्रति लीटर पर था जो इसका अब तक का सबसे ऊंचा स्तर है. उस दिन डीजल के दाम भी 69.30 रुपए की रिकॉर्ड ऊंचाई पर पहुंच गया था. पेट्रोल नौ जून के बाद से 77 रुपए से नीचे चल रहा था. उस दिन पेट्रोल 77.02 रुपए लीटर और डीजल का दाम 68.28 रुपए प्रति लीटर पर पहुंच गया था.

सार्वजनिक क्षेत्र की तेल कंपनियों ने पिछले साल जून मध्य में प्रत्येक पखवाड़े में पेट्रोल, डीजल के दाम में बदलाव की नीति को छोड़कर दैनिक आधार पर इनके दाम बदलने की प्रणाली शुरू कर दी. तब से हर दिन अंतरराष्ट्रीय बाजार के दाम में बदलाव किया जाता है.

(इनपुट भाषा से)

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
Jab We Sat: ग्राउंड '0' से Rahul Kanwar की रिपोर्ट

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi