S M L

पेट्रोल-डीजल की कीमतें आसमान पर, देखिए दिल्ली-NCR में दाम

इंडियन ऑयल कॉर्पोरेशन के अनुसार दिल्ली में मंगलवार को पेट्रोल के दाम 70.53 रुपए प्रति लीटर पहुंच गए. डीजल की कीमत मंगलवार को 60.66 रुपए प्रति लीटर के स्‍तर पर है

FP Staff Updated On: Jan 09, 2018 11:45 AM IST

0
पेट्रोल-डीजल की कीमतें आसमान पर, देखिए दिल्ली-NCR में दाम

पेट्रोल-कीमत की बढ़ती कीमतों से आम आदमी की जेब पर लगातार बोझ बढ़ता जा रहा है. राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में पहली बार डीजल के दाम 60 रुपए प्रति लीटर के पार पहुंच गए हैं. वहीं, पेट्रोल की कीमतें भी एक बार फिर 70 रुपए प्रति लीटर के पार निकल चुकी हैं. इंडियन ऑयल कॉर्पोरेशन के अनुसार दिल्ली में मंगलवार को पेट्रोल के दाम 70.53 रुपए प्रति लीटर पहुंच गए. डीजल की कीमत मंगलवार को 60.66 रुपए प्रति लीटर के स्‍तर पर है.

यह कीमतें 3 अक्टूबर 2017 के स्‍तर पर पहुंच गई है. 3 अक्‍टूबर को पेट्रोल की उच्‍चतम कीमतें 70.88 रुपए प्रति लीटर थीं. हालांकि दबाव में केंद्र सरकार ने पेट्रोल-डीजल के उत्पाद शुल्क में दो-दो रुपए प्रति लीटर की कटौती की थी, लेकिन दोनों पेट्रोलियम ईंधनों के दाम का बढ़ना लगातार जारी है.

पेट्रोल की कीमतें

Petrol-Price-9-jan

डीजल की कीमतें

Diesel-9-jan

क्यों बढ़ रहे हैं दाम?

एक्सपर्ट्स के मुताबिक क्रूड (कच्चे तेल) के दाम दो साल के सबसे उच्चतम स्तर पर पहुंच गए है. ब्रेंट क्रूड के दाम 70 डॉलर प्रति बैरल के नजदीक है. इसके अलावा इंटरनेशनल मार्केट में पेट्रोल-डीजल के रेट्स तेजी से बढ़े है. इन्हीं सब संकेतों का असर पेट्रोल-डीजल के दामों पर दिख रहा है.

एनर्जी एक्सपर्ट्स नरेंद्र तनेजा ने न्यूज18 हिंदी को बताया कि ऑएल मार्केटिंग कंपनियां तीन आधार पर पेट्रोल और डीजल के रेट्स तय करती हैं. पहला इंटरनेशनल मार्केट में क्रूड (कच्चे तेल का भाव). दूसरा देश में इंपोर्ट (आयात) करते वक्त भारतीय रुपए की डॉलर के मुकाबले कीमत. इसके अलावा तीसरा आधार इंटरनेशनल मार्केट में पेट्रोल-डीजल के क्या भाव हैं.

मोदी के कार्यकाल में डीजल पर उत्पाद शुल्क 380% बढ़ा

- मोदी सरकार के कार्यकाल में डीजल पर उत्पाद शुल्क 380 प्रतिशत से ज्यादा बढ़ाया गया है.

- इस दौरान यह 3.56 रुपए से बढ़कर 17.33 रुपए प्रति लीटर हो गया है.

- पेट्रोल के उत्पाद शुल्क में 120 प्रतिशत की वृद्धि हुई है.

- मौजूदा सरकार के सत्ता में आने के समय इस पर उत्पाद शुल्क 9.48 पैसे था जो फिलहाल 21.48 रुपए प्रति लीटर पर पहुंच चुका है.

- अंतरराष्ट्रीय बाजार में इस समय ब्रेंट क्रूड की कीमत 67 डॉलर प्रति बैरल से ऊपर है.

- अचानक कीमतों में तेज गिरावट से पहले वर्ष 2014 में यह 115 डॉलर प्रति बैरल के पार पहुंच चुका था.

(साभार- न्यूज18)

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
SACRED GAMES: Anurag Kashyap और Nawazuddin Siddiqui से खास बातचीत

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi