S M L

पेट्रोल-डीजल की महंगाई से बचने के लिए ऐसे बढ़ाएं माइलेज

तेल की कीमतें रिकॉर्ड स्तर पर पहुंच गई हैं, दिल्ली में पेट्रोल 76.87 प्रति लीटर तो डीजल अब 68.06 प्रति लीटर मिल रहा है

FP Staff Updated On: May 22, 2018 04:00 PM IST

0
पेट्रोल-डीजल की महंगाई से बचने के लिए ऐसे बढ़ाएं माइलेज

पिछले 9 दिनों से देश में पेट्रोल-डीजल की कीमतें लगातार बढ़ती जा रही हैं. मंगलवार को दिल्ली में पेट्रोल की कीमत में 30 पैसे का इजाफा हुआ है, वहीं डीजल की कीमतों में भी 26 पैसे की बढ़ोतरी हुई है. इन बढ़े हुए दामों के साथ पेट्रोल की कीमत अब 76.87 प्रति लीटर हो गई है. वहीं डीजल की कीमत अब 68.06 प्रति लीटर तक पहुंच गई है. उधर मुंबई में भी पेट्रोल-डीजल के दाम आसमान छू रहे है. एक तरफ पेट्रोल की कीमत जहां 84.70 पैसे प्रति लीटर तक पहुंच गई है वहीं डीजल की कीमत बढ़कर 72.48 पैसे प्रति लीटर हो गई है. पेट्रोल-डीजल के दामों में लगातार हो रही वृद्धि आम आदमी के लिए परेशानी का सबब बन गई है. ऐसे में हम आपको पांच तरीके बता रहे हैं जिससे आप अपनी गाड़ी का माइलेज बढ़ा सकते हैं.

समय पर कराएं गाड़ी की सर्विसिंग

गाड़ी की सर्विसिंग समय पर ही कराएं. साथ ही साथ नियमित तेल चेंज करवाना, टायर प्रेशर चेक करना, एयर फिल्टर समय पर चेंज करवाना और ड्राइविंग करते वक्त थोड़ी-बहुत सावधानी बरतेंगे तो गाड़ी की माइलेज स्वतः बढ़ जाएगी.

छोटी ट्रिप के बजाय लंबी ट्रिप करें

हम अक्सर घर के करीब भी जाने के लिए गाड़ी का इस्तेमाल करते हैं. अगर ज्यादा जरूरी न हो तो बार-बार छोटी दूरी के लिए गाड़ी का इस्तेमाल न करें. इससे तेज ज्यादा खर्च होता है. बार-बार छोटी ट्रिप करने से बेहतर है कि अपने काम की लिस्ट बना कर निकलें और सब एक बार में निपटा कर आएं.

तेज गति से कार चलाते समय बंद रखे विंडो

गाड़ी जब तेज रफ्तार में चलाएं तो कार की विंडो को बंद रखें. इससे भी आपकी गाड़ी के माइलेज पर असर पड़ेगा.

फालतू की चीजें कार में न भरें

इस बात का खयाल रखें कि जरूरत से ज्यादा वजन कार में न हो. जो जरूरी चीजें हैं उन्हें कार में रखें बाकी के सामान को घर पर ही रख दें. कार में वजन जितना कम रहेगा उतना आपके लिए फायदेमंद है.

तेल का रखें हिसाब किताब

जब भी गाड़ी में तेल भरवाएं तो मीटर जरूर चेक करें. इससे आपको पता चलेगा कि कार की माइलेज घट या बढ़ रही है. माइलेज घटने की स्थिति में आप इसके पीछे के कारणों का पता लगा कर ठीक करा सकते हैं. इससे भी आपको फायदा होगा.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
DRONACHARYA: योगेश्वर दत्त से सीखिए फितले दांव

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi