In association with
S M L

सरकार ने 11 लाख से अधिक पैन कार्ड बंद किया

11,44,211 ऐसे पैन कार्ड्स की पहचान की गई है, जिसमें एक ही व्यक्ति को एक से अधिक पैन जारी कर दिए गए हैं

FP Staff Updated On: Aug 02, 2017 01:51 PM IST

0
सरकार ने 11 लाख से अधिक पैन कार्ड बंद किया

सरकार ने 11.44 लाख से अधिक पैन कार्ड (परमानेंट अकाउंट नंबर) या तो बंद कर दिए हैं या ये निष्क्रिय कर दिए गए हैं. यह कार्रवाई एक से अधिक पैन कार्ड वालों पर की गई है. वित्त राज्‍य मंत्री संतोष कुमार गंगवार ने संसद मेें जानकारी दी.

मंत्री ने कहा, '27 जुलाई तक, 11,44,211 ऐसे पैन की पहचान की गई है, जिसमें एक ही व्यक्ति को एक से अधिक पैन जारी कर दिए गए हैं, अब इन पैन नंबरों को बंद कर दिया गया है.

एक व्यक्ति के पास एक ही पैन नंबर होना अनिवार्य

गंगवार ने कहा कि पैन का नियम है कि एक व्यक्ति के पास एक ही पैन नंबर होना चाहिए. 27 जुलाई तक, 1,566 फर्जी पैन की पहचान की गई है, जो कि गलत पहचान वाले व्यक्तियों के नाम पर आवंटित हैं या उस नाम के लोग हैं ही नहीं.

31अगस्त तक आधार को पैन से नहीं लिंक किया तो रद्द कर दिया जाएगा PAN

पैन को हटाने या रद्द करने की सुविधा सॉफ्टवेयर के माध्यम से अस्सेस्सिंग ऑफिसर करता है. सरकार ने करदाताओं को 31अगस्त तक आधार को पैन से जोड़ने के लिए कहा है. ऐसा नहीं होने पर पैन कार्ड को रद्द कर दिया जाएगा.

6,745 करोड़ रुपए की ब्लैक मनी का खुलासा

8,239 सर्वेक्षण किए गए, जिसमें 6,745 करोड़ रुपए की ब्लैक मनी का खुलासा हुआ है. 31 जनवरी को शुरू हुए 'ऑपरेशन क्लीन मनी' के संदर्भ में गंगवार ने कहा की 18 लाख लोगों से ईमेल/एसएमएस के माध्यम से संपर्क किया गया, जिनका कैश ट्रांसजैैक्‍शन उनके टैक्स प्रोफाइल के अनुरूप नहीं है.

साभार: न्यूज़ 18 हिंदी 

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
गणतंंत्र दिवस पर बेटियां दिखाएंगी कमाल!

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi