S M L

अब स्टेट बैंक के नए अकाउंट में नहीं होगा मिनिमम बैलेंस का झंझट

SBI के BSBD एकाउंट को भी अन्य खातों की तरह आसानी से खोला जा सकता है, अन्य खातों की तरह इस खाते के लिए भी KYC नियमों का पूरा होना जरूरी है

FP Staff Updated On: Sep 02, 2017 12:17 PM IST

0
अब स्टेट बैंक के नए अकाउंट में नहीं होगा मिनिमम बैलेंस का झंझट

देश के कई बड़े बैंक ने सेविंग अकाउंट पर मिनिमम बैलेंस की लिमिट तय की हुई है, लेकिन देश के सबसे बड़े सरकारी बैंक एसबीआई (स्टेट बैंक ऑफ इंडिया) नया सेविंग अकाउंट शुरू किया है. इस नए अकाउंट के तहत अकाउंट होल्डर्स को तमाम तरह की वैसी सुविधाएं मिल रही हैं जिस तरह की सुविधाएं अन्य सेविंग अकाउंट पर है. SBI की तरफ से दी गई जानकारी के मुताबिक बेसिक सेविंग बैंक डिपॉजिट एकाउंट (BSBD एकाउंट) पर मिनिमम बैलेंस की शर्त लागू नहीं है.

कैसे खुलता है बैंक अकाउंट

SBI के BSBD एकाउंट को भी अन्य खातों की तरह आसानी से खोला जा सकता है, अन्य खातों की तरह इस खाते के लिए भी KYC नियमों का पूरा होना जरूरी है यह खाता सिंगल या ज्वाइंट खोला जा सकता है और स्टेट बैंक की देश में मौजूद सभी शाखाओं में इसे खोलने की सुविधा है

मिलती है सभी सुविधाएं

खाते की सबसे बड़ी खासियत है कि इसके लिए किसी तरह का मिनिमम या मैक्सिमम बैलेंस रखने की जरूरत नहीं है.

इस खाते पर भी सालाना उतना ही ब्याज दिया जाता है जितना स्टेट बैंक के दूसरे बचत खातों पर मिलता है.

साथ ही, दूसरे खातों को खोलने पर रुपे डेबिट कार्ड और नेट बैंकिंग की सुविधा दी जाती है उसी तरह इस खाते पर भी ये सारी सुविधाएं है.

...लेकिन पहले करना होगा ये काम

इस खाते को खोलने के लिए सबसे मुख्य शर्त है कि ग्राहक का कोई दूसरा बचत खाता नहीं होना चाहिए, अगर कोई सेविंग या बेसिक सेविंग एकाउंट है तो ग्राहक को उसे 4 हफ्ते के अंदर बंद कराना होगा.

(साभार: न्यूज़18)

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
Test Ride: Royal Enfield की दमदार Thunderbird 500X

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi