S M L

जनवरी 2018 से ऑनलाइन बिक्री में एमआरपी सहित देनी होगी पूरी जानकारी

एमआरपी सहित सभी जानकारियां नहीं देने वाली कंपनियों को मिलेगी सजा

Updated On: Jul 09, 2017 03:10 PM IST

Bhasha

0
जनवरी 2018 से ऑनलाइन बिक्री में एमआरपी सहित देनी होगी पूरी जानकारी

ऑनलाइन ग्राहकों के हितों की सुरक्षा के लिए सरकार ने अहम कदम उठाए हैं. अब ई-कॉमर्स कंपनियों को प्रॉडक्ट्स की एमआरपी सहित सभी जानकारियां मुहैया कराना अनिवार्य होगा. साथ ही कंपनियों को अपने कस्टमर केयर की भी जानकारी देनी होगी.

कंपनियों को छह महीने का वक्त

उपभोक्ता मामलों के मंत्रालय ने इस मामले में पैकेटबंद प्रॉडक्ट्स नियमों-2011 में संशोधन किया है. कंपनियों को इस नए नियम को पूरा करने के लिए छह महीने का समय दिया गया है.

उपभोक्ता मामलों के मंत्रालय के एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा, ऑफलाइन ग्राहकों की तरह ऑनलाइन ग्राहकों को भी संरक्षण मिलना चाहिए. अभी तक ऑनलाइन बेचे जाने वाले सामान पर एमआरपी होती है.

अधिकारी ने कहा, एमआरपी के अलावा कंपनियों को मैन्युफैक्चरिंग डेट, एक्सपायरी डेट, वजन और किस देश से प्रॉडक्ट आया है-सारी जानकारियां देनी होंगी. साथ ही कस्टमर केयर की जानकारी देना भी जरूरी है.

जनवरी 2018 से लागू होगा यह नियम 

अधिकारी ने कहा कि कंपनियों को नए नियम को पूरा करने के लिए पर्याप्त समय दिया गया है. जनवरी, 2018 से यह अनिवार्य होगा. जो सामान ईकॉमर्स प्लेटफॉर्म के जरिए बेचा जाएगा, उनके साथ ये जानकारियां देना अनिवार्य होगा.

ऐसा नहीं करने वाली कंपनियों पर कड़ी कार्रवाई की जाएगी. अधिकारी ने कहा कि सभी डिटेल बड़े फॉन्ट में छापना होगा ताकि उपभोक्ताओं को पढ़ने में परेशानी न हो.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
#MeToo पर Neha Dhupia

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi