S M L

पिछले साल भारत सहित दुनियाभर में बने 11,500 नए करोड़पति

यह रिसर्च रिपोर्ट ग्‍लोबल कंसल्‍टेंसी एजेंसी कैप‍जेमिनी ने जारी की है

Updated On: Sep 28, 2017 09:34 PM IST

FP Staff

0
पिछले साल भारत सहित दुनियाभर में बने 11,500 नए करोड़पति

दुनिया में करोड़पतियों की संख्‍या में पिछले साल 8 फीसदी से अधिक इजाफा हुआ. यह संख्‍या बढ़कर लगभग 16.5 लाख हो गई और इनके पास कुल मिलाकर रिकॉर्ड 63.5 लाख करोड़ डॉलर की सम्‍पत्ति है.

करोड़पति उसे कहते हैं जिसके पास निवेश लायक 10 लाख डॉलर या उससे अधिक रकम हो. यह रिसर्च रिपोर्ट ग्‍लोबल कंसल्‍टेंसी एजेंसी केप‍जेमिनी ने जारी की है.

100 ट्रिलियन डॉलर हो जाएगी इनकी संपत्ति 

रिपोर्ट में कहा गया है कि 2025 तक करोड़पति लोगों की संपत्ति 100 लाख करोड़ डॉलर हो जाएगी. पिछले साल 11 हजार 500 नए लोग करोड़पति बने.

इस लिस्‍ट में टॉप पर अमेरिका है. इसके बाद जापान, जर्मनी और चीन हैं. चारों मुल्‍कों में दुनिया के दो-तिहाई करोड़पति रहते हैं.

फ्रांस रियल एस्‍टेट रिकवरी के दम पर ब्रिटेन से आगे बढ़कर टॉप 5 देशों में शामिल हो गया. इसी तरह स्‍वीडन ने सिंगापुर को पछाड़ दिया.

हुरून इंडिया की अमीरों की लिस्ट

केप‍जेमिनी की लिस्‍ट में भले ही भारतीय अमीरों को प्रमुखता नहीं मिली, लेकिन चंद दिनों पहले आई हुरून इंडिया की अमीरों की लिस्ट में कई रोचक तथ्य सामने आए.

पतंजलि के बालकृष्ण की एसेट्स एक साल में मुकेश अंबानी की तुलना में तीन गुना तेजी से बढ़ी. बालकृष्ण की एसेट्स 173% बढ़ी. इस लिस्ट में देश के 617 अमीरों को शामिल किया गया.

इनकी कुल एसेट्स 4.29 लाख करोड़ रु. है. यह देश की जीडीपी के एक चौथाई के बराबर है. देश में एक हजार करोड़ रुपए से ज्यादा एसेट्स वाले लोग एक साल में दोगुना बढ़ गए.

(साभार- न्यूज 18) 

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
KUMBH: IT's MORE THAN A MELA

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi