S M L

प्राइवेट जेट: 'महज 5 हजार रुपए में भरें अपने सपनों की उड़ान'

मुंबई के एक प्राइवेट जेट एग्रीगेशन स्टार्टअप Bookmycharters ने अमीरों के शौक को आम लोगों तक पहुंचाया

FP Staff Updated On: Sep 30, 2017 11:47 AM IST

0
प्राइवेट जेट: 'महज 5 हजार रुपए में भरें अपने सपनों की उड़ान'

महज 5,000 रुपए में भरें प्राइवेट जेट में उड़ान!  शायद आपको इस ऑफर पर यकीन न हो. लेकिन मुंबई के एक प्राइवेट जेट एग्रीगेशन स्टार्टअप Bookmycharters ने अमीरों के इस शौक की पहुंच आम लोगों तक संभव बनाई है. स्टार्टअप ने फेरी फ्लाइट कॉन्सेप्ट शुरू किया है. इसके तहत कोई क्लाइंट इन- रूट (रास्ते में पड़ने वाली जगह) पर खाली जेट में दूसरे यात्रियों को सफर करने की इजाजत दे सकता है. फेरी फ्लाइट कॉन्सेप्ट के तहत आप महज कुछ हजार रुपए खर्च करके प्राइवेट जेट में अपने डेस्टिनेशन तक पहुंच सकते हैं.

फेरी फ्लाइट्स का कमाल

प्राइवेट जेट बिजनेस में जेट किराए पर लेने वाले क्लाइंट को आमतौर पर जेट की पार्किंग वाली जगह से अपने पिक अप (जहां से उसे जेट पर बैठना है) वाली जगह तक का भी किराया देना पड़ता है. फेरी फ्लाइट कॉन्सेप्ट क्लाइंट्स के लिए टू-वे पेमेंट की कॉस्ट को खत्म कर देता है. फेरी फ्लाइट में क्लाइंट दूसरे पैसेंजर्स के साथ ट्रेवल करने के ऑप्शन को चुन सकता है. इसमें दूसरे यात्रियों को क्लाइंट की तरफ से तय किया जाने वाला किराया देना होता है.

Bookmycharters के को-फाउंडर सचित वाधवा का कहना है, 'आमतौर पर दौलतमंद लोग ही प्राइवेट जेट में सफर करते हैं, लेकिन हमने फेरी फ्लाइट्स के जरिए प्राइवेट जेट को आम लोगों तक पहुंचाकर पूरे सेगमेंट को कमोडिटाइज्ड कर दिया है.'

कैसे काम करता है यह कॉन्सेप्ट

मान लीजिए मुंबई में किसी क्लाइंट को लॉस एंजिलस जाने के लिए प्राइवेट जेट की जरूरत है. मुंबई एयरपोर्ट में पार्किंग की जगह न होने के कारण आमतौर पर प्राइवेट जेट अहमदाबाद में पार्क किए जाते हैं. फेरी फ्लाइट कॉन्सेप्ट यही काम करता है. अहमदाबाद से मुंबई प्राइवेट जेट को खाली ले जाने की बजाय पैसेंजर्स को इसकी सीटें 80 फीसदी डिस्काउंट में ऑफर की जाती हैं.

क्लाइंट तय कर सकते हैं खाली सीट की कीमत

वाधवा ने बताया, 'हाल में यंगस्टर्स के एक ग्रुप ने कोल्हापुर से गोवा तक का सफर प्राइवेट जेट में पूरा किया. इसमें हर सीट की कॉस्ट 5,000 रुपए पड़ी.' फेरी फ्लाइट्स को एम्प्टी लेग फ्लाइट्स के नाम से जाना जाता है. अगर दिल्ली का कोई क्लाइंट चार्टर बुक करता है और जेट की पार्किंग मुंबई में है तो मुंबई से दिल्ली आने की कॉस्ट क्लाइंट को ही देनी पड़ती है.

सचित ने बताया, 'क्लाइंट्स अक्सर हमसे ये पूछते हैं कि जब उन्होंने दिल्ली से प्राइवेट जेट बुक किया है तो उन्हें मुंबई से दिल्ली आने का किराया क्यों देना पड़ रहा है. इस प्रॉब्लम को सॉल्व करने के लिए हम सेल योर एम्प्टी फ्लाइट्स का ऑप्शन लेकर आए हैं.' फेरी फ्लाइट्स से प्राइवेट जेट क्लाइंट्स कॉस्ट का 40 फीसदी तक बचा सकते हैं. क्लाइंट्स BookMyCharters द्वारा उपलब्ध कराए गए प्राइस बैंड से सीट की कीमत तय कर सकते हैं. खाली सीट वेबसाइट के प्रमोशंस सेक्शंस में उपलब्ध होती हैं.

(साभार न्यूज18)

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
SACRED GAMES: Anurag Kashyap और Nawazuddin Siddiqui से खास बातचीत

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi