S M L

नोटबंदी से देश को मिलेगा लंबे समय तक फायदा: IMF

पिछले साल नवंबर में हुई नोटबंदी से भले ही कारोबार पर असर पड़ा हो. लेकिन अंतरराष्ट्रीय मुद्रा कोष (आईएमएफ) ने इसकी तारीफ की है

Bhasha Updated On: Dec 15, 2017 01:09 PM IST

0
नोटबंदी से देश को मिलेगा लंबे समय तक फायदा: IMF

पिछले साल नवंबर में हुई नोटबंदी से भले ही कारोबार पर असर पड़ा हो. लेकिन अंतरराष्ट्रीय मुद्रा कोष (आईएमएफ) ने इसकी तारीफ की है. आईएमएफ का मानना है कि एक वर्ष पहले भारत ने नोटबंदी की जो कवायद की थी, उससे लंबे समय तक लाभ मिलेगा. आईएमएफ के विलियम मरे ने हर पखवाड़े होने वाले संवाददाता सम्मेलन में कहा, हमें लगता है कि एक वर्ष पहले हुई नोटबंदी के शानदार लाभ होंगे. इन लाभ के दूर तक जाने की संभावना है.

विलियम ने कहा, नोटबंदी की वजह से नकदी की कमी के कारण मुख्य रूप से शुरुआती समय पर निजी उपभोग, लघु उद्योग में आर्थिक गतिविधियों में कुछ अस्थाई बाधाएं पैदा हुईं. जिसकी वजह से कारोबार पर असर पड़ा और आम जनता को दिक्कतों का सामना करान पड़ा. लेकिन ये प्रभाव अस्थायी होंगे और कुछ समय बाद ही नोटबंदी के फायदे लोगों के सामने आ जाएंगे.

विलियम ने कहा, आर्थिक गतिविधियों पर सूचना एवं उनकी अधिक औपचारिकता और बैंकिंग प्रणाली एवं डिजिटल भुगतान के अधिक प्रयोग से अधिक प्रभावशाली भुगतान प्रणाली के जरिए मध्यम अवधि में नोटबंदी के संभावित प्रभाव पड़ सकते हैं. आईएमएफ जनवरी में भारत के साथ साथ दुनिया के अन्य देशों की विकास दर पर अपने अनुमान जारी करने वाला है.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
'हमारे देश की सबसे खूबसूरत चीज 'सेक्युलरिज़म' है लेकिन कुछ तो अजीब हो रहा है'- Taapsee Pannu

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi