S M L

नया घर खरीदने वालों के लिए खुशखबरी, रजिस्ट्री का ये नियम बदला

नए नियम के मुताबिक अगर प्रोजेक्ट को कंप्लीशन सर्टिफिकेट नहीं मिला है और घर का पजेशन मिल गया तो भी घर की रजिस्ट्री करवाई जा सकती है

Updated On: Dec 20, 2018 09:40 PM IST

FP Staff

0
नया घर खरीदने वालों के लिए खुशखबरी, रजिस्ट्री का ये नियम बदला

अगर आप नोएडा और ग्रेटर नोएडा में रहते हैं और घर खरीदना चाहते हैं तो आपके लिए अच्छी खबर है. मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक अगर किसी प्रोजेक्ट को कंप्लीशन सर्टिफिकेट नहीं मिला है फिर भी घर खरीदने वाले शख्स को मालिकाना हक मिल पाएगा.

हालांकि इसके लिए घर खरीदने वाले लोगों को 5 फीसदी स्टांप ड्यूटी देनी होगी. इसके अलावा उन्हें एग्रीमेंट टू लीज के तहत घर की रजिस्ट्री भी करवानी पड़ेगी. नए नियम के मुताबिक अगर प्रोजेक्ट को कंप्लीशन सर्टिफिकेट नहीं मिला है और घर का पजेशन मिल गया तो भी घर की रजिस्ट्री करवाई जा सकती है.

नए खरीददारों को डिस्ट्रिक्ट एडमिनिशट्रेशन ने यह बड़ी राहत दी है. अभी के सर्किल रेट के हिसाब से एग्रीमेंट टू लीज रेट तय होगा. वहीं अगर आपके प्रोजेक्ट को पूरा होने में लंबा समय लग जाता है तो घर खरीददारों को उस समय के पैसे नहीं देने होंगे.

हालांकि घर बेचने के लिए कंप्लीशन सर्टिफिकेट जरूरी होगा. बिल्डर को इसके लिए ग्रेटर नोएडा अथॉरिटी से संपर्क करना होगा. कंप्लीशन सर्टिफिकेट मिलने के बाद ही आप अपना घर बेच पाएंगे.

नोएडा और ग्रेटर नोएडा में करीब 100 प्रोजेक्ट चल रहे हैं जिसमें 1.40 लाख घर हैं जिसमें अभी भी 50 हजार से ज्यादा घर रजिस्ट्रर्ड नहीं हैं. घर खरीददार के पास कंप्लीशन सर्टिफिकेट नहीं होने की वजह से मालिकाना हक भी नहीं मिला है. इसलिए यह कदम उठाया गया है.

ये भी पढ़ें: जल्दबाजी में फैसले नहीं करते पासवान, लेकिन सत्ता के आस-पास बने रहने की आदत है उन्हें

ये भी पढ़ें: योगी का इस्तीफा मांगने वाले पूर्व नौकरशाहों की मंशा में बीजेपी को 'यूपीए इफेक्ट' क्यों दिखता है?

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
KUMBH: IT's MORE THAN A MELA

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi