S M L

आरबीआई को पता ही नहीं, नोटबंदी से कितना ब्लैकमनी मार्केट से निकला

आरबीआई ने संसदीय पैनल को यह भी कहा कि उसे यह भी नहीं पता कि नोटबंदी दोबारा लागू होगी या नहीं

Updated On: Sep 05, 2017 02:32 PM IST

FP Staff

0
आरबीआई को पता ही नहीं, नोटबंदी से कितना ब्लैकमनी मार्केट से निकला

नोटबंदी को लेकर एक के बाद एक ऐसे तथ्य सामने आ रहे हैं, जिससे सरकार की छीछालेदर हो रही है. अभी कुछ दिनों पहले आरबीआई की एक रिपोर्ट के मुताबिक, नोटबंदी के बाद 99 फीसदी 500 और 1000 रुपए के नोट बैंक में वापस आ गए. यह रिपोर्ट आने के बाद अरुण जेटली को यह सफाई देनी पड़ी कि बैंकिंग सिस्टम में लौटे 500 और 1000 रुपए के 99 फीसदी नोट वापस आने का मतलब यह कतई नहीं है कि वह ब्लैक मनी है.

क्या है नया मामला?

आरबीआई ने संसदीय समिति को कहा है कि उसे यह पता ही नहीं है कि नोटबंदी से कितना ब्लैकमनी सिस्टम से बाहर निकला है. आरबीआई ने एक अनुमान जताते हुए कहा था कि 15.28 लाख करोड़ 500 और 1000 रुपए के नोट बैंकिंग सिस्टम में आ गए हैं. हालांकि साथ में रिजर्व बैंक ने यह भी कह दिया कि उसे इस बात की कोई जानकारी नहीं है कि इससे कितना ब्लैकमनी मार्केट से बाहर निकला है.

फिर लगेगा नोटबंदी का झटका?

आम आदमी नोटबंदी के दर्द को भले ही भूल गया हो लेकिन अर्थव्यवस्था पर इसका असर साफ नजर आ रहा है. यह नोटबंदी का ही असर है कि जून 2017 तिमाही जीडीपी की ग्रोथ 5.7 फीसदी रही. पिछले साल की इसी तिमाही के मुकाबले यह 2.2 फीसदी कम है. आरबीआई ने यह भी कहा कि उसे नहीं पता कि नोटबंदी को नियमित तौर पर लागू करने की कोई योजना है कि नहीं.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
Jab We Sat: ग्राउंड '0' से Rahul Kanwar की रिपोर्ट

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi