S M L

‘भारत 2-3 साल में 8 फीसदी ग्रोथ रेट हासिल कर सकता है’

नीति आयोग ने सरकार के लिए अगले तीन साल का एजेंडा तय किया है

Updated On: Aug 27, 2017 08:17 PM IST

Bhasha

0
‘भारत 2-3 साल में 8 फीसदी ग्रोथ रेट हासिल कर सकता है’

नीति आयोग ने कहा है कि भारतीय अर्थव्यवस्था अगले 2-3 साल में 8 फीसदी से अधिक ग्रोथ रेट हासिल कर सकती है. साथ ही आयोग ने लगभग 125 करोड़ जनता के लिए समृद्धि सुनिश्चित करने के लिए अनेक सुधार सुझाए हैं.

आयोग ने अपने ‘तीन वर्षीय कार्य एजेंडे 2017-18 से 2019-20 ’ में अर्थव्यवस्था, न्यायपालिका, नियामकीय ढांचे तथा सामाजिक क्षेत्रों में सुधारों की व्यापक योजना पेश की है. इसने कहा है,‘इस बात की पूरी संभावना है कि हम अगले दो तीन साल में 8 प्रतिशत से अधिक वृद्धि दर की राह पर लौट आएंगे. ऐसे में आने वाले दशक में गरीबी दर में बड़ी कटौती के बहुत अच्छे मौके हैं.’

भारत की इकनॉमिक ग्रोथ रेट 2016-17 में घटकर 7.1 फीसदी रही. केंद्रीय सांख्यिकी संगठन मौजूदा वित्त वर्ष की अप्रैल-जून तिमाही के लिए वृद्धि के आंकड़े 31 अगस्त को जारी करेगा. नीति आयोग ने केंद्र सरकार के व्यय को भावी प्राथमिकताओं, अतिरिक्त आवंटनों को उच्च प्राथमिकताओं वाले क्षेत्रों को देने का प्रस्ताव किया गया है.

इसमें देश में शहरीकरण को बढ़ावा देने तथा किफायती आवास, बुनियादी ढांचा विकास, सार्वजनिक परिवहन व स्वच्छ भारत को प्रोत्साहित करने के उपाय सुझाए हैं.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
#MeToo पर Neha Dhupia

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi