S M L

LIVE: बजट से पहले नीति आयोग की बैठक, पीएम अर्थशास्त्रियों के साथ करेंगे चर्चा

इस बैठक में आर्थिक वृद्धि को गति देने और रोजगार बढ़ाने के उपायों पर विस्तार से चर्चा होगी

| January 10, 2018, 12:02 PM IST

Bhasha

0

हाइलाइट

Jan 10, 2018

  • 12:05(IST)

    भारत के मुख्य आर्थिक सलाहकार अरविंद सुब्रमण्यणम भारत की इकोनॉमिक पॉलिसी पर चर्चा कर रहे हैं. उन्होंने कहा कि भारत के विकास में सुधार आया है.

  • 11:59(IST)

    बैठक में मुख्य रूप से इन 6 बिंदुओं पर चर्चा की जाएगी-
    - वृहत आर्थिक संतुलन, 
    - कृषि और ग्रामीण विकास, 
    - शहरी विकास, बुनियादी ढांचा और संपर्क, 
    - रोजगार, 
    - विनिर्माण और निर्यात और
    - स्वास्थ्य एवं शिक्षा.

  • 11:58(IST)

    आज प्रधानमंत्री इस बैठक में हिस्सा लेने वाले हैं. बजट पेश होने से पहले हो रही ये बैठक काफी अहम है.

  • 11:58(IST)

    नीति आयोग ने प्रधानमंत्री के साथ ‘आर्थिक नीति: आगे का रास्ता’ विषय पर चर्चा के लिए अर्थशास्त्रियों और क्षेत्र के विशेषज्ञों के समूह को आमंत्रित किया है. 

LIVE: बजट से पहले नीति आयोग की बैठक, पीएम अर्थशास्त्रियों के साथ करेंगे चर्चा

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी बुधवार को देश भर के प्रमुख अर्थशास्त्रियों और क्षेत्र के विशेषज्ञों के साथ नीति आयोग में बैठक करेंगे. इस बैठक में आर्थिक वृद्धि को गति देने और रोजगार बढ़ाने के उपायों पर विस्तार से चर्चा होगी.

यह बैठक आम बजट पेश किये जाने से पहले हो रही है. केंद्रीय वित्त मंत्री अरुण जेटली आने वाले 1 फरवरी को बजट पेश करेंगे.

मंगलवार को जारी किए गए एक आधिकारिक बयान के अनुसार नीति आयोग ने प्रधानमंत्री के साथ ‘आर्थिक नीति: आगे का रास्ता’ विषय पर चर्चा के लिए अर्थशास्त्रियों और क्षेत्र के विशेषज्ञों के समूह को आमंत्रित किया है. बैठक में मुख्य रूप से 6 बिंदुओं- वृहत आर्थिक संतुलन, कृषि और ग्रामीण विकास, शहरी विकास, बुनियादी ढांचा और संपर्क, रोजगार, विनिर्माण और निर्यात तथा स्वास्थ्य एवं शिक्षा पर चर्चा की जाएगी.

इस बैठक में वित्त मंत्री अरुण जेटली, सड़क परिवहन एवं राजमार्ग, पोत परिवहन एवं गंगा संरक्षण मंत्री नितिन गडकरी, कृषि मंत्री राधा मोहन सिंह, योजना राज्य मंत्री इंद्रजीत सिंह के साथ नीति आयोग के उपाध्यक्ष, सदस्य और मुख्य कार्यपालक अधिकारी हिस्सा लेंगे. इसके अलावा सरकार के अन्य वरिष्ठ अधिकारी भी बैठक में मौजूद रहेंगे.

यह बैठक केंद्रीय सांख्यिकी कार्यालय (सीएसओ) के राष्ट्रीय आय के बारे में ताजा अनुमान के बाद हो रही है. इसके अनुसार देश की ग्रोथ रेट चालू वित्त वर्ष में 4 साल के न्यूनतम स्तर पर 6.5 फीसदी रहेगी. पीएम मोदी की अगुवाई वाली सरकार में वृद्धि दर का यह आंकड़ा सबसे कम है.

वित्त वर्ष 2016-17 में सकल घरेलू उत्पाद (जीडीपी) की बढ़ोतरी दर 7.1 फीसदी रहेगी जो इससे पूर्व 8 फीसदी थी. वित्त वर्ष 2014-15 में यह आंकड़ा 7.5 फीसदी था.

0

अन्य बड़ी खबरें

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi