Co Sponsor
In association with
In association with
S M L

क्या आप जानते हैं 31 दिसंबर से नहीं चलेगी इन बैंकों की चेकबुक

समय रहते इन 6 बैंकों के ग्राहक अगर नई चेकबुक नहीं लेते हैं तो नए साल में उन्‍हें परेशानी का सामना करना पड़ सकता है

FP Staff Updated On: Dec 27, 2017 02:30 PM IST

0
क्या आप जानते हैं 31 दिसंबर से नहीं चलेगी इन बैंकों की चेकबुक

स्टेट बैंक ऑफ बीकानेर एंड जयपुर (SBBJ), स्टेट बैंक ऑफ हैदराबाद (SBH), स्टेट बैंक ऑफ मैसूर (SBM), स्टेट बैंक ऑफ पटियाला (SBP), स्टेट बैंक ऑफ त्रावणकोर (SBT) और भारतीय महिला बैंक की चेकबुक महज अब महज चार दिन यानी 31 दिसंबर तक ही चलेंगी.

इन बैंकों के एसबीआई में विलय के कारण कस्‍टमर्स को एसबीआई की चेकबुक लेनी होगी. ऐसे में समय रहते इन 6 बैंकों के ग्राहक अगर नई चेकबुक नहीं लेते हैं तो नए साल में उन्‍हें परेशानी का सामना करना पड़ सकता है.

स्‍टेट बैंक ऑफ इंडिया ने इस मामले में लाखों कस्‍टमर्स को बाकायदा कई दफा अलर्ट भी किया है. इससे पहले नई चेकबुक लेने की आखिरी तारीख 30 सितंबर थी, लेकिन कस्‍टमर्स की सुविधा का ख्‍याल रखते हुए एसबीआई ने इसे 31 दिसंबर कर दिया था. 31 दिंसबर के बाद पुरानी चेकबुक नहीं चलेंगे.

कस्‍टमर्स को लेना होगा आईएफएससी कोड भी

एसबीआई के सहयोगी बैंकों के इन नए कस्‍टमर्स को अब नया आईएफएससी कोड भी लेना होगा. उन्‍हें एसबीआई की नजदीकी ब्रांच के मुताबिक आईएफएस कोड बदलवाना होगा. 31 दिसंबर के बाद ये कोड भी काम नहीं करेंगे. इससे मनी का ऑनलाइन ट्रांसफर नहीं हो पाएगा.

इस तरह कर सकते हैं आवेदन

SBI ने ग्राहकों से आवेदन किया है कि नई चेक बुक के लिए इंटरनेट बैंकिंग, मोबाइल बैंकिंग, ATM या फिर शाखा में जाकर तुरंत आवेदन करें.

37 करोड़ हो गया है एसबीआई का कस्‍टमर बेस

इन बैंकों के विलय के बाद एसबीआई का कुल कस्‍टमर बेस 37 करोड़ हो गया है. इसकी शाखाओं की संख्‍या भी बढ़कर लगभग 24,000 और एटीएम की संख्‍या 59,000 हो गई है. विलय के बाद एसबीआई का डिपोजिट बेस भी बढ़कर 26 लाख करोड़ रुपए हो गया है.

(साभार न्यूज 18)

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
जो बोलता हूं वो करता हूं- नितिन गडकरी से खास बातचीत

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi