S M L

NCDEX को चार नए ऑप्शनल कॉन्ट्रैक्ट के लिए मंजूरी मिली

अगले महीने की शुरुआत में पहला कॉन्ट्रैक्ट शुरु हो जाएगा. इसमें ग्वारगम, सोयाबीन और चना के लिए कॉन्ट्रैक्ट शामिल है

Updated On: Oct 06, 2018 10:10 PM IST

Bhasha

0
NCDEX को चार नए ऑप्शनल कॉन्ट्रैक्ट के लिए मंजूरी मिली

कमोडिटी एक्सचेंज NCDEX ने कहा कि बाजार नियामक भारतीय प्रतिभूति एवं विनिमय बोर्ड (सेबी) से उसे चार नई वस्तुओं में ऑप्शनल कॉन्ट्रैक्ट सौदे शुरु करने की मंजूरी मिली है. एनसीडीईएक्स ने एक बयान में कहा कि एक्सचेंज के द्वारा अगले सप्ताह की शुरुआत में इन कॉन्ट्रैक्ट को शुरु करने की उम्मीद है.

इसमें कहा गया है कि ग्वारगम, सोयाबीन और चना के लिए, पहला कॉन्ट्रैक्ट नवंबर 2018 की समयसीमा समाप्ति के साथ पेश किया जाएगा. पहले रिफाइंड सोया तेल विकल्प कॉन्ट्रैक्ट की समाप्ति दिसंबर 2018 में होगी. इसमें कहा गया है कि ग्वारसीड में मौजूदा विकल्पों की तुलना में एक्सचेंज ने उक्त वस्तुओं के लिए विकल्प कॉन्ट्रैक्ट की समाप्ति तिथि में संशोधन किया है.

नई जोड़ी गई वस्तुओं के लिए कॉन्ट्रैक्ट अंतर्निहित वायदा समाप्ति महीने के 10 वें स्थान पर समाप्त हो जाएंगे. चार जिंसों में विकल्प का शुभारंभ किसानों, एफपीओ, व्यापारियों, प्रसंस्करणकर्ताओं इत्यादि सहित मूल्य श्रृंखला के प्रतिभागियों को जोखिम प्रबंधन के लिए एक अतिरिक्त उपकरण प्रदान करेगा.

इसमें कहा गया है कि अब तक, 12 राज्यों में से 73 एफपीओ ने एनसीडीईएक्स मंच पर 16 जिसों में कारोबार किया है, जिनमें से 50 ने सोयाबीन में कारोबार किया है और चार ने चना में कारोबार किया है.

 

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
#MeToo पर Neha Dhupia

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi