S M L

Airbnb से महिला आयोग का करार, ऐसे मिलेगा नॉर्थ ईस्ट में महिलाओं को रोजगार

एयरबीएनबी ऑनलाइन हॉस्पिटैलिटी सेवा मुहैया कराने वाला दुनिया का सबसे बड़ा वेब पोर्टल है, इसके जरिये लोग अपने घरों के कमरे या पूरा घर किराए पर देते हैं

Updated On: Jun 11, 2018 06:55 PM IST

FP Staff

0
Airbnb से महिला आयोग का करार, ऐसे मिलेगा नॉर्थ ईस्ट में महिलाओं को रोजगार

राष्ट्रीय महिला आयोग ने नॉर्थ ईस्ट में महिलाओं के लिए आजीविका के अवसर पैदा करने के लिए एयरबीएनबी के साथ करार किया है. एयरबीएनबी ऑनलाइन हॉस्पिटैलिटी सेवा मुहैया कराने वाला दुनिया का सबसे बड़ा वेब पोर्टल है. इसके जरिए लोग अपने घरों के कमरे या पूरा घर किराए पर देते हैं.

महिलाओं को आर्थिक रूप से मजबूत करना है लक्ष्य

होम शेयरिंग के लिए मशहूर एयरबीएनबी की सहायता से अब राष्ट्रीय महिला आयोग नॉर्थ ईस्ट की महिलाओं को आजीविका उपलब्ध कराने के प्रयास करेगा. इस कंपनी के साथ मिलकर महिला आयोग नॉर्थ ईस्ट के राज्यों की महिलाओं को आय के साधन भी मुहैया कराएगा. आयोग के मुताबिक उनके और एयरबीएनबी के बीच साझेेदारी का उद्देश्य नॉर्थ ईस्ट में महिलाओं को लघु उद्योगों, पर्यटन और हॉस्पिटैलिटी में रोजगार देना भी है.

बीबीसी के मुताबिक होम शेयरिंग की सुविधा उपलब्ध कराने वाले वेब पोर्टल एयरबीएनबी पर 190 से अधिक देशों के 20 लाख से ज्यादा लोग दर्ज हैं. वहीं आयोग इसके माध्यम से महिलाओं के नेतृत्व वाले टूरिज्म और हॉस्पिटैलिटी सेक्टर को बढ़ावा दिए जाने पर विचार कर रहा है. ताकि महिलाओं में आर्थिक और सामाजिक मजबूती आए.

ग्रामीण घरों में होम स्टे की सुविधा से मिलेगा रोजगार

राष्ट्रीय महिला आयोग और एयरबीएनबी के बीच हुए इस समझौते के मुताबिक आयोग और कंपनी नॉर्थ ईस्ट के ग्रामीण घरों में होम स्टे की सुविधा बढ़ाने की योजना बना रहे हैं. इसके द्वारा न केवल भारत के बल्कि विदेशी पर्यटकों के लिए भी ऐसे घरों का प्रचार किया जाएगा जो होम शेयरिंग करना चाहते हैं.

मालूम हो कि राष्ट्रीय महिला आयोग से पहले महाराष्ट्र सरकार भी एयरबीएनबी के साथ करार कर चुकी है. महाराष्ट्र सरकार ने राज्य में पर्यटन उद्यमिता को बढ़ावा देने के इरादे से एयरबीएनबी के साथ करार किया था.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
Jab We Sat: ग्राउंड '0' से Rahul Kanwar की रिपोर्ट

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi