S M L

NSE में सोना-चांदी का जिंस डेरिवेटिव कारोबार शुरू

नेशनल स्टॉक एक्सचेंज ऑफ इंडिया लिमिटेड (एनएसई) ने शुक्रवार को सोने और चांदी में कमोडिटी डेरिवेटिव अनुबंध कारोबार शुरू किया.

Updated On: Oct 12, 2018 08:02 PM IST

Bhasha

0
NSE में सोना-चांदी का जिंस डेरिवेटिव कारोबार शुरू

नेशनल स्टॉक एक्सचेंज ऑफ इंडिया लिमिटेड (एनएसई) ने शुक्रवार को सोने और चांदी में कमोडिटी डेरिवेटिव अनुबंध कारोबार शुरू किया. एक्सचेंज ने यहां एक बयान में कहा कि शुरुआत में वह प्रमुख गैर-कृषि वस्तुओं पर ध्यान केंद्रित करेगा और धीरे-धीरे कृषि-वस्तुओं में डेरिवेटिव उत्पाद का विस्तार किया जाएगा. एनएसई में कारोबार के लिए सोना (एक किग्रा), गोल्ड मिनी (100 ग्राम) और चांदी (30 किग्रा) पर जिंस वायदा अनुबंध अब उपलब्ध है.

अनुबंधों की समयसीमा की समाप्ति के बाद अहमदाबाद के आधार केंद्र पर अनुबंधों का हाजिर तौर पर निपटान किया जाएगा. एनएसई सभी प्रमुख महानगरों में वितरण केन्द्रों का विस्तार करने की भी योजना बना रहा है. एनएसई के प्रबंध निदेशक और सीईओ विक्रम लिमये ने कहा, 'एनएसई अपने घरेलू और वैश्विक भागीदारों को सुविधाजनक और लागत प्रभावी हेजिंग प्रणाली उपलब्ध कराकर भारतीय जिंस बाजार को और गहरा बनाने के लिए प्रतिबद्ध है. निवेशकों को अब एक ही कारोबारी केन्द्र में विभिन्न संपत्ति श्रेणियों में कारोबार का अवसर भी प्राप्त होगा जिससे क्षमता बेहतर होगी.'

शेयर बाजार में तेजी

वहीं शुक्रवार को कारोबार के आखिरी दिन शेयर बाजार में भी उछाल देखा गया. कच्चे तेल की कीमतों में आई कमी के कारण बाजार में मजबूती देखी गई. गुरुवार की गिरावट के बाद शुक्रवार को शेयर बाजार हरे निशान पर बंद हुआ. सेंसेक्स 732.43 अंकों की तेजी के साथ 34733.58 पर तो निफ्टी 237.85 अंकों की तेजी के साथ 10472.50 पर बंद हुआ.

वहीं मिडकैप और स्मॉलकैप शेयरों में भी जोरदार खरीदारी देखी गई. बीएसई का मिडकैप इंडेक्स करीब 2.5 फीसदी चढ़कर बंद हुआ है तो निफ्टी के मिडकैप 100 इंडेक्स में करीब 3 फीसदी की बढ़त दर्ज की गई. बीएसई का स्मॉलकैप इंडेक्स 2.5 फीसदी से ज्यादा मजबूती के साथ बंद हुआ है.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
#MeToo पर Neha Dhupia

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi