S M L

मार्च 2019 तक पूरी हो जाएगी भारत नेट परियोजना: मनोज सिन्हा

दूरसंचार मंत्री मनोज सिन्हा ने कहा कि बाकी बची 1.25 लाख ग्राम पंचायतों को ब्राडबैंड नेटवर्क भारत नेट से जोड़ने का काम मार्च 2019 तक की निर्धारित समयसीमा में पूरा हो जाएगा.

Updated On: Oct 15, 2018 09:05 PM IST

Bhasha

0
मार्च 2019 तक पूरी हो जाएगी भारत नेट परियोजना: मनोज सिन्हा
Loading...

दूरसंचार मंत्री मनोज सिन्हा ने विश्वास जताया कि बाकी बची 1.25 लाख ग्राम पंचायतों को ब्राडबैंड नेटवर्क भारत नेट से जोड़ने का काम मार्च 2019 तक की निर्धारित समयसीमा में पूरा हो जाएगा. यह परियोजना गांव-गांव तक लोगों को तेज गति वाली इंटरनेट सेवाएं सुलभ कराने के लिए बुनियादी ढांचागत सुविधा खड़ी करने के लिए चलाई जा रही है.

सिन्हा ने कहा कि भारत नेट परियोजना का करीब 50 फीसदी काम पूरा हो गया है. इसका लक्ष्य 2.5 लाख लाख ग्राम पंचायतों को कनेक्टिविटी उपलब्ध कराना है. उन्होंने कहा कि सरकार के वित्त पोषण से पुलिस स्टेशन, उच्च विद्यालयों और अन्य शैक्षणिक सस्थानों, डाकघरों और प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र को भी इस नेटवर्क सुविधा के तहत लाया जाएगा. भारत ब्राडबैंड नेटवर्क लिमिटेड (बीबीएनएल) के नए कॉरपोरेट कार्यालय के उद्घाटन के मौके पर उन्होंने कहा, 'करीब 1.25 लाख ग्राम पंचायतों में काम पूरा हो गया है. परियोजना के तहत 2.5 लाख ग्राम पंचायतों को जोड़ना है और दूसरे चरण को मार्च 2019 तक पूरा करना है.'

परियोजना का मकसद देश भर में नागरिकों को ई-प्रशासन, ई-स्वास्थ्य, ई-शिक्षा, ई-बैंकिंग और अन्य सेवाएं उपलब्ध कराना है. उन्होंने कहा, 'अबतक बीएसएनएल क्रियान्वयन पर जोर दे रही थी, अब रखरखाव और सेवा आपूर्ति जैसी पहलुओं पर जोर है.' सिन्हा के मुताबिक राज्यों को यह सुनिश्चित करने की जरूरत है कि भारत नेट के तहत नागरिक केंद्रित सेवाएं पारदर्शी तरीके से लोगों तक पहुंचे, उच्च गति वाली कनेक्टिविटी ढांचागत सुविधा का लाभ हो.

मंत्री ने कहा, 'यह भी निर्णय किया गया है कि सरकार के वित्त पोषण से पुलिस स्टेशन, उच्च विद्यालयों और अन्य शैक्षणिक सस्थानों, डाकघरों और प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र को भी नेटवर्क के दायरे में लाया जाएगा.'

0
Loading...

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
फिल्म Bazaar और Kaashi का Filmy Postmortem

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi