S M L

मनमोहन सिंह का मोदी सरकार पर निशाना, कहा- क्षमता के हिसाब से आगे नहीं बढ़ रही देश की इकोनॉमी

मनमोहन सिंह ने कहा कि किसानों के जरिए आत्महत्या करने और किसान आंदोलन के कारण अर्थव्यवस्था असंतुलन के बारे में पता चलता है.

Updated On: Feb 17, 2019 10:26 PM IST

PTI

0
मनमोहन सिंह का मोदी सरकार पर निशाना, कहा- क्षमता के हिसाब से आगे नहीं बढ़ रही देश की इकोनॉमी

पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह ने मौजूद सरकार पर निशाना साधा है. मनमोहन सिंह का कहना है कि देश की अर्थव्यवस्था उसकी क्षमता के हिसाब से आगे नहीं बढ़ रही है. इसको लेकर उन्होंने मोदी सरकार की आलोचना की.

पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह ने देश की अर्थव्यवस्था को लेकर कहा कि देश में रोजगार पैदा होने के बजाय रोजगार के नुकसान में बढ़ोतरी के हालात बन गए हैं. उन्होंने कहा कि ग्रामीण ऋणग्रस्तता और शहरी अव्यवस्था के चलते आकांक्षी युवाओं में असंतोष पैदा हो रहा है.

न्यू दिल्ली इंस्टीट्यूट ऑफ मैनेजमेंट में आयोजित सम्मेलन को पूर्व पीएम संबोधित कर रहे थे. जहां उन्होंने कहा 'कृषि क्षेत्र का बढ़ता संकट, रोजगार के कम होते अवसर, वातावरण में गिरावट और विभाजनकारी ताकतों के रहने से देश के सामने कई चुनौतियां खड़ी हो रही हैं.'

मनमोहन सिंह ने कहा कि किसानों के जरिए आत्महत्या करने और किसान आंदोलन के कारण अर्थव्यवस्था असंतुलन के बारे में पता चलता है. इसके हल के लिए गंभीरता के साथ विश्लेषण करने और राजनीतिक इच्छाशक्ति की जरूरत है. उन्होंने कहा कि रोजगार पैदा नहीं करने वाली अर्थव्यवस्था अब बिगड़कर रोजगार खत्म करने वाली वृद्धि बन गई है. मनमोहन सिंह ने कहा कि औद्योगिक सेक्टर रोजगार के अवसर पैदा करने में नाकाम रहे.

वहीं मनमोहन सिंह ने नोटबंदी और जीएसटी पर भी हमला बोला. उन्होंने कहा कि संपत्ति और रोजगार के मौकों को बढ़ावा देने वाले लघु और असंगठित क्षेत्र को नोटबंदी और जीएसटी के लापरवाही भरे तरीके से किए गए क्रियान्वयन से नुकसान झेलना पड़ा.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
KUMBH: IT's MORE THAN A MELA

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi