विधानसभा चुनाव | गुजरात | हिमाचल प्रदेश
S M L

महिंद्रा-फोर्ड के बीच करार, तीन साल तक मिलकर बनाएंगे कार

फोर्ड की वैश्विक पहुंच और विशेषज्ञता तथा देश में महिंद्रा की पहुंच आदि का लाभ दोनों एक दूसरे से उठा सकें

Bhasha Updated On: Sep 18, 2017 10:22 PM IST

0
महिंद्रा-फोर्ड के बीच करार, तीन साल तक मिलकर बनाएंगे कार

महिंद्रा एंड महिंद्रा और फोर्ड मोटर कंपनी ने सोमवार को एक करार किया है. इसके तहत दोनों कंपनियां उत्पाद विकास, इलेक्ट्रिक वाहन और देश और विदेश में वितरण जैसे क्षेत्रों में रणनीतिक गठजोड़ की संभावना तलाशेंगी.

करार के तहत दोनों कंपनियां तीन साल तक मिलकर काम करेंगी. जिससे फोर्ड की वैश्विक पहुंच और विशेषज्ञता और देश में महिंद्रा की पहुंच आदि का लाभ दोनों एक दूसरे से उठा सकें.

दोनों कंपनियों ने संयुक्त बयान में कहा, ‘दोनों के बीच आगे और रणनीतिक सहयोग पर फैसला तीन साल की अवधि समाप्त होने के बाद लिया जाएगा.’

एक दूसरे की विशेषज्ञता का फायदा उठाएगी कंपनी 

बयान में कहा गया है कि यह गठजोड़ संभावित सहयोग के क्षेत्रों में काम करेगा. इसमें मोबिलिटी कार्यक्रम, कनेक्टेड वाहन परियोजना, इलेक्ट्रिफिकेशन तथा उत्पाद विकास शामिल हैं.

इसके अलावा गठजोड़ सोर्सिंग और वाणिज्यिक दक्षता, भारत में वितरण, भारत और वैश्विक उभरते बाजारों में फोर्ड की पहुंच बढ़ने और देश के बाहर महिंद्रा की पहुंच बढ़ाने की संभावनाएं भी तलाशेगा.

महिंद्रा एंड महिंद्रा के प्रबंध निदेशक पवन गोयनका ने कहा कि 'यह घोषणा हमारी पूर्व में फोर्ड के साथ भागीदारी की बुनियाद को और मजबूत करेगी. इससे दोनों के लिए अवसर खुलेंगे.'

दोनों कंपनियों के बीच 1990 के दशक के मध्य में 50:50 का संयुक्त उद्यम शुरू किया गया था. उस समय फोर्ड भारतीय बाजार में फिर से उतरी थी.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi